दुनिया में बहुत से देश मौजूद हैं और इनकी अपनी खासियत होती है. कुछ देशों का क्षेत्रफल ज्यादा होता है तो कुछ का कम. कुछ देशों की सीमाएं काफी लंबी-चौड़ी होती हैं तो कुछ देशों की सीमाएं ज्यादा देशों के साथ लगती हैं. आज हम आपको एक ऐसी सीमा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे छोटी है. आप इसकी लंबाई-चौड़ाई जानकर यकीन ही नहीं करेंगे कि इतना छोटा भी बॉर्डर हो सकता है.

हर देश और शहर की अपनी खासियत होती है. आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में ही बताएंगे, जो दुनिया की सबसे छोटी सीमा के तौर पर मशहूर है. आपने स्पेन का नाम तो सुना ही होगा. यूं तो ये देश अपनी खूबसूरती और रिच कल्चर की वजह से जाना जाता है लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि दुनिया की सबसे छोटी सीमा भी यही देश साझा करता है.

सिर्फ 85 मीटर की सीमा!

स्पेन यूं तो करीब 2000 किलोमीटर लंबी सीमा पुर्तगाल और फ्रांस के साथ साझा करता है लेकिन इसी देश की एक सीमा इतनी छोटी है, जिसकी तुलना गली और पगडंडी से की जा सकती है. एंडोरा, यूनाइटेड किंगडम के जिब्राल्टर और मोरक्को के साथ साझा होने वाली इसकी सीमाएं काफी छोटी हैं. फिर भी स्पेन की सबसे छोटी सीमा 85 मीटर लंबी है, जो एक 19000 वर्गमीटर साइज़ की एक चट्टान से जुड़ती है, जो मोरक्कन कोस्ट से मिलती है. इसे दुनिया की सबसे छोटी सीमा माना जाता है.

दिलचस्प है इसका इतिहास भी…

Peñón de Vélez de la Gomera स्पेन की सीमा क्षेत्र में 1564 से आता रहा है. इसे एडमिरल पेड्रो ने जीता था. हालांकि मोरक्को इस इलाके पर हमेशा से अपना दावा मानता रहा है लेकिन स्पेन ने इसे कभी उसे वापस नहीं किया. यहां बाकायदा स्पैनिश सेनाएं रहती हैं, ताकि इसकी सुरक्षा हो सके. पेनन दि वेलेज़ दि ला गोमेरा नाम की इस चट्टान को साल 1934 तक एक आइलैंड माना जाता था लेकिन भूकंप के बाद ये पेनिनसुला में बदल गया. ये आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे छोटा लैंड बॉर्डर माना जाता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *