देश/हेल्थ|News T20: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि महामारी से लड़ने के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि पर सहमत होने की मई की समय सीमा चूकने का जोखिम मंडरा रहा है।

यह आने वाली पीढ़ियों के लिए बड़ा झटका होगा।

कई समस्याओं का समाधान होना बाकी

जिनेवा में वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि मुझे चिंता है कि सदस्य देश उस प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर पाएंगे और ऐसे कई लंबित मुद्दे हैं जिनका समाधान होना बाकी है।

नए समझौते और महामारी से निपटने के मौजूदा नियमों को उन्नत करने की श्रृंखला का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के बाद नए रोगजनकों के खिलाफ दुनिया की सुरक्षा को मजबूत करना है। घेब्रेयेसस ने कहा कि मेरे विचार में महामारी समझौते और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम संशोधनों को पूरा करने में विफलता अवसर चूकने जैसा होगा, जिसके लिए आने वाली पीढ़ियां हमें माफ नहीं करेंगी।

महामारी की रोकथाम के लिए प्रगति करना महत्वपूर्ण

संगठन के 75 साल के इतिहास में केवल एक बार डब्ल्यूएचओ 2003 में तंबाकू नियंत्रण संधि पर सहमति बनाने में सफल रहा था। समझौते पर बातचीत करने वाले समूह के सह-अध्यक्ष रोलैंड ड्रिस ने कहा कि इस प्रकार की बातचीत में आमतौर पर सात साल लगते हैं और उनके पास केवल दो साल हैं। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए प्रगति करना महत्वपूर्ण है। वह एचआइवी/एड्स से निपटने की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं।

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *