सबसे खतरनाक देशों का अगर नाम ल‍िया जाए, तो पाक‍िस्‍तान-अफगान‍िस्‍तान उसमें शामिल होंगे. यहां आए दिन बम फटते रहते हैं. लोग खाने-पीने की चीजों के ल‍िए परेशान रहते हैं. लेकिन हाल ही में वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट (World happiest countries) सामने आई है, ज‍िसमें दावा किया गया है कि पाकिस्‍तान- नेपाल के लोग भारतीयों से ज्‍यादा खुशहाल हैं. इसके पीछे वजह भी बताई गई है. यह भी जानेंगे क‍ि दुनिया का सबसे खुशहाल देश आख‍िर कौन है और क्‍यों?

01

News18hindi

दुनिया के सबसे खुशहाल देश की बात की जाए तो फ‍िनलैंड अभी भी टॉप पर बना हुआ है. सात साल से लगातार फ‍िनलैंड धरती पर सबसे खुशहाल लोगों का घर बना हुआ है. ब्रिटेन-अमेरि‍का दोनों अध‍िक दुखी देशों की सूची में शामिल हो गए हैं.

02

News18hindi

143 देशों की इस ल‍िस्‍ट में ब्रिटेन पहले 19वें स्‍थान पर था, लेकिन अब 20वें स्‍थान पर पहुंच गया है. अमेर‍िका 15वें स्‍थान से ख‍िसककर 23वें स्‍थान पर पहुंच गया है. अफगान‍िस्‍तान इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है.

03

News18hindi

सबसे चौंकाने वाला नाम पाकिस्‍तान का है. सबसे खुशहाल देशों की सूची में पाक‍िस्‍तान पिछले साल की तरह इस बार भी 108वें नंबर पर बना हुआ है. जबक‍ि नेपाल 93वें स्‍थान पर है. यानी वह पाक‍िस्‍तान से भी ज्‍यादा खुशहाल है.

04

News18hindi

सबसे खुशहाल देशों की सूची में भारत पहले की तरह 126वें नंबर पर बना हुआ है. यानी यह पाकिस्‍तान, नेपाल, नाइजीरिया, यूक्रेन, म्‍यांमार और यहां तक क‍ि इराक से भी नीचे है. सूची देखकर भारत के लोग भले हैरान हो सकते हैं. लेकिन यह रैंकिंग संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई है.

05

News18hindi

डेली मेल के मुताबिक, इसे गैलप, ऑक्‍सफोड रिसर्च सेंटर और यूएन सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशन नेटवर्क ने मिलकर बनाया है. रिपोर्ट में हजारों लोगों की खुशी के आकलन के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक डेटा को आधार बनाया गया है. तीन साल की अवधि के औसत स्कोर के आधार पर शून्य से 10 के पैमाने इसे मापा गया है.

06

News18hindi

फ‍िनलैंड को इस रैंकिंग में 10 में से 7.74 अंक दिए गए, जबक‍ि भारत को 4.05 अंक. वहीं पाकिस्‍तान को 4.65 अंक मिले हैं. सबसे खुशहाल 10 देशों की बात की जाए तो फ‍िनलैंड के बाद डेनमार्क, आइसलैंड, स्‍वीडेन, इसराइल, नीदरलैंड, नार्वे, लग्‍जमबर्ग, स्‍व‍िटजरलैंड और ऑस्‍ट्रेल‍िया का नाम है. इन्‍हें सबसे ज्‍यादा अंक मिले हैं, जो बताते हैं कि इन देशों के लोग संतुष्‍ट हैं.

07

News18hindi

वहीं सबसे दुखी देशों की बात की जाए तो अफगान‍िस्‍तान के बाद लेबनान, लेसोथो, सिएरा ल‍ियोन, कांगो, ज़िम्बाब्वे , बोत्सवाना , मलावी और इस्वातिनी का जिक्र है. इन्‍हें सबसे कम अंक दिए गए हैं. अफगान‍िस्‍तान और नीचे चला गया है. पहले यह सूची में 137वें स्‍थान पर था, लेकिन अब यह सबसे नीचे 143वें नंबर पर पहुंच गया है. लेकिन यूरोपीय देश देश खुशी इंडेक्‍स में टॉप पर हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *