मर चुके लोग जिंदा नहीं होते, लेकिन कई ऐसी कहान‍ियां सामने आती हैं, जो इस दावे पर सवाल खड़े करती हैं. एक शख्‍स को हार्ट अटैक आया. कुछ ही मिनट में उसके दिल की धड़कन बंद हो गई. सांसें चलनी बंद हो गईं. पर‍िवारवालों ने मान ल‍िया क‍ि अब उसे बचा पाना मुश्क‍ि‍ल है. घर में मातम पसर गया, लेकिन 50 मिनट बाद यह शख्‍स फ‍िर जिंदा हो गया. पर‍िवारवाले देखकर हैरान रह गए. क‍िसी तरह अस्‍पताल लेकर भागे. वहां जब डॉक्‍टरों ने उसकी हालत देखी तो वे भी सन्‍न रह गए.

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के रहने वाले 31 वर्षीय बेन विल्सन अपने घर में बैठे थे, तभी अचानक उनके सीने में दर्द महसूस हुआ. वे कुछ समझ पाते, उससे पहले ही ग‍िर पड़े. आवाज सुनकर भागी आईं मंगेतर रेबेका होम्‍स ने तुरंत उन्‍हें सीपीआर दिया. एंबुलेंस को सूचना दी गई. इस बीच बेन के दिल की धड़कन बंद हो गई. यह देखकर रेबेका परेशान हो गईं. मगर 50 मिनट बाद ही उनकी सांसें फ‍िर लौट आईं. उनके दिल की धड़कन दोबारा शुरू हो गई. यह देखते ही रेबेका उन्‍हें लेकर अस्‍पताल पहुंचीं.

तुरंत कोमा सेक्‍शन में डाल दिया

डॉक्‍टरों ने देखा तो उन्‍हें तुरंत कोमा सेक्‍शन में डाल दिया, तक‍ि ज्‍यादा नुकसान होने से बचाया जा सके. जब जांच की तो हैरान रह गए. उनके हृदय में खून का थक्‍का जम गया था, जिससे हार्ट ने काम करना बंद कर दिया. उसकी क‍िडनी ने काम करना बंद कर दिया था. लंग्‍स में भी इसकी वजह से दिक्‍कत आई. बाद में उनकी सर्जरी की गई और स्टेंट डाला गया. डॉक्‍टरों ने रेबेका को बताया क‍ि ऑपरेशन सफल रहा, लेकिन वह कोमा में ही रहेगा. 2 दिन तक उसके मस्‍त‍िष्‍क में सूजन थी. अस्पताल में सातवें दिन बेन को कई दिल के दौरे पड़े, लेकिन वह बच गया.

यह चमत्‍कार की तरह

रेबेका ने कहा, मैं पूरे समय उसके साथ रही, उसे बताती रही कि मैं उससे प्यार करती हूं. मैंने उसके लिए अपना गाना ड्रीम ए लिटिल ड्रीम ऑफ मी गाया. उसके तकिए पर अपना परफ्यूम छिड़का और उसके बगल में मेरे लिए खरीदा हुआ एक टेडी रख दिया, जिस पर लिखा था लव यू टू द मून एंड बैक. मुझे विश्वास है कि उसके प्रति मेरे प्यार ने उसे जिंदा रखा. यह चमत्कार है कि वह बच गया. डॉक्‍टरों ने उसे गेमिंग, धूम्रपान, खराब आहार और चेरी कोला के डिब्बे पीने से रोका है. मैं उसे ये सब कभी नहीं करने दूंगी. अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ जेनिफर हिल ने कहा, हमें यह जानकर खुशी हुई कि उसकी र‍िकवरी अच्‍छी हो रही है. यह चमत्‍कार की तरह ही है क‍ि वैसी हालत से वह बाहर निकल आया.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *