Why do dogs cry in the night: आपने भी सुना होगा कि कुत्तों को आत्माएं दिखाई देती हैं. यही वजह है कि वो रात होते ही रोने लगते हैं या फिर ज़ोर-ज़ोर से भौंकने लगते हैं. क्या आपको भी ऐसा लगता है? चलिए जानते हैं कि ये अंधविश्वास है या फिर इसके पीछे कोई वैज्ञानिक (Reason Behind Crying Dogs) वजह है.

01

News18

हमारी ज़िंदगी में कुछ चीज़ें हम वैसी की वैसी देखते आए हैं. मसलन आधी रात में जब सन्नाटा छाया रहता है, तभी किसी कुत्ते के रोने या ज़ोर से ज़ोर से भौंकने की आवाज़ आने लगती है. इससे न सिर्फ नींद टूटती है बल्कि दिल भी घबराने ही लगता है. क्या ये कोई संकेत है या इसके पीछे भी कोई वजह होती है.

02

News18

कुत्ते के रोने की आवाज़ दर्दनाक भी होती है और इससे जुड़े हुए अपशकुन के ख्याल इसे और भी ज्यादा खौफनाक बना देते हैं. अपने देश में एक सामान्य मान्यता है कि अगर रात को कुत्ता रो रहा है, तो ये किसी आने वाले बुरे वक्त का संकेत है. ज्यादातर इसे किसी की मौत से जोड़कर देखा जाता है.

03

News18

अंधविश्वास तो ये भी है कि कुत्ते आत्माओं या भूतों को देख सकते हैं. यही वजह है कि आधी रात को भूत देखकर वो रोने-चिल्लाने लगते हैं. हालांकि विज्ञान ऐसी बातों पर यकीन नहीं करता और रात में कुत्तों के रोने की अलग ही वजह बताता है.

04

News18

स्टडी बताती है कि कुत्ते इंसानों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए रोते-चिल्लाते हैं. जब वे किसी पुराने इलाके से नए इलाके में आते हैं या फिर भटक जाते हैं, तो उनका भी दिल दुखी होता है. यही वजह है कि आधी रात में वे अपने झुंड से बिछड़कर रोना शुरू कर देते हैं.

05

News18

अगर वो किसी घर में पले हों या फिर उन्हें अच्छा खाना मिल रहा हो, तो वहां से हटने का दुख और बढ़ जाता है. इसके अलावा अगर किसी कुत्ते को चोट लगी हो या तबियत ठीक नहीं हो, तो भी वे रोते हैं.

06

News18

कुत्तों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ वे ज्यादा डरने लगते हैं. जब उन्हें रात में अकेलापन महसूस होता है, तो वे रोते हैं. उनका कोई साथी इस दुनिया से चला गया हो, तो भी वे रोकर दुख जताते हैं. चूंकि उनके रोने का वक्त आधी रात ही होता है, ऐसे में हम इंसान परेशान हो जाते हैं. विज्ञान न तो ये मानता है कि वो भूत और आत्माएं देखते हैं न ही अपशकुन की बातें.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *