समय यात्रा, सच है या झूठ? आप आए दिन ये सवाल कहीं न कहीं से सुनते रहते होंगे. आजकल ये काफी कॉमन हो गया है कि लोग फिल्में देखकर टाइम ट्रैवल पर यकीन कर लेते हैं. हालांकि, फिलहाल वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सिर्फ कल्पना है. पर कई बार ऐसे-ऐसे सबूत सामने आ जाते हैं, जो टाइम ट्रैवल को सच बता देते हैं. इन दिनों एक तस्वीर वायरल (time travel photo) हो रही है, जिसमें टाइम ट्रैवल को लेकर चौंकाने वाली चीज नजर आ रही है. इस फोटो (107 year old time travel photo) में, भीड़ में बैठा एक आदमी नजर आ रहा है, जिसके ऊपर नजर पड़ते ही आप हैरान हो जाएंगे.

यूट्यूबर जैमी डी ग्रांट ने हाल ही में अपने यूट्यूब पर एक फोटो के बारे में बताया, जिसमें उसका दावा है कि एक टाइम ट्रैवलर (Time traveller in 1917 photo) नजर आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये फोटो कनाडा में साल 1917 में खींची गई थी. उसने एक वीडियो में बताया कि फोटो उसे एक किताब से मिली थी, जो 1974 में पब्लिश हुई थी. इस फोटो में एक युवक बैठा हुआ है, जिसने टीशर्ट और शॉर्ट्स पहने हुए हैं और उसका पहनावा बिल्कुल आजकल के हिसाब से लग रहा है, वहीं फोटो में बाकी लोग पुराने समय के कपड़े पहने नजर आ रहे हैं.

time travel photo

फोटो में नजर आया हैरान करने वाला व्यक्ति

उसके ठीक बगल में बैठा एक व्यक्ति उसकी ओर बड़ी ही हैरानी से देख रहा है. वहीं कुछ अन्य लोग भी उसकी ओर इशारा कर रहे हैं. वही लड़का सबसे अलग है, शॉर्ट्स, टीशर्ट, हेयर स्टाइल, सब आजकल के लोगों जैसी है, पर उसके इर्द-गिर्द जो लोग हैं, वो पूरी तरह 20वीं सदी के लग रहे हैं. अब सवाल ये उठता है कि आखिर ये आदमी उस दौर में इस तरह के कपड़े पहनकर कैसे घूम-फिर सकता है? क्या वो वाकई कोई समय यात्री है?

लोग हुए हैरान

सोशल मीडिया पर जिन लोगों ने भी इस तस्वीर को देखा, वो हैरान हो गया. कई लोगों ने कहा कि ये वाकई समय यात्री लग रहा है, और उसे देखने से तो ऐसा भी लग रहा है कि उसे रंगे हाथों पकड़ लिया गया था, इसलिए वो कुछ डरा हुआ सा नजर आ रहा है. हालांकि, बहुत लोगों का ऐसा नहीं मानना है. कुछ लोगों ने तर्कपूर्ण उत्तर देते हुए कहा कि जिस साल की ये फोटो बताई जा रही है, उस वक्त तक टीशर्ट बन चुकी थीं. और शॉर्ट्स तो अन्य लोगों ने भी पहने हैं, ऐसे में शख्स को टाइम ट्रैवलर नहीं कहा जा सकता.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *