दुनिया में कई दुर्लभ प्रजाति के जीव मौजूद हैं, जो आम लोगों की नजरों के सामने नहीं रहते. जब ये जीव नजर आते हैं, तो लोगों को हैरान कर देते हैं. कई बार तो लोग उन्हें नकली समझने लगते हैं. इन दिनों एक सांप का वीडियो वायरल हो रहा है, जो असल में एक लाल रंग का कोबरा है. उसे देखकर भी लोग हैरान हैं क्योंकि कोबरा का ऐसा रंग नहीं होता. बहुत से लोग इस वीडियो की सच्चाई पर सवाल खड़े कर रहे हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये कौन सा सांप है, जो कोबरा जैसा तो है, पर इसका रंग खून (Red colour cobra video reality) की तरह लाल है!

इंस्टाग्राम अकाउंट @snake_fraind पर सांपों से जुड़े हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें एक शख्स, लाल रंग के सांप (Red cobra video fake or real) को पकड़ता दिख रहा है. जैसे ही वो व्यक्ति सांप की पूछ की खींचता है, अचानक सांप का सिर फन फैलाए नजर आ जाता है और तुरंत ही आप उसे देखकर समझ जाएंगे कि ये तो कोबरा सांप है. पर उससे जुड़ी हैरान करने वाली बात ये है कि वो कोबरा लाल रंग का है. यूं तो ये एक वायरल वीडियो है, मगर एक कोबरा लाल रंग का भी होता है, जो काफी दुर्लभ होता है. उसे रेड स्पिटिंग कोबरा कहते हैं.

red colour cobra video

क्या ये स्पिटिंग कोबरा है?

रेड स्पिटिंग कोबरा, सांप की एक दुर्लभ प्रजाति है जो अफ्रीका में पाई जाती है. इनका वैज्ञानिक नाम Naja pallida है. ये मिस्र, तंजानिया, यूगांडा, सुडान जैसे इलाकों में मिलते हैं. ये अपने जहर को थूकते हैं, इस वजह से इनका ऐसा नाम पड़ता है. हालांकि, वीडियो देखकर तो ऐसा भी लग रहा है कि ये एक आम कोबरा है और उसके ऊपर लाल रंग कर दिया गया है, क्योंकि रेड स्पिटिंग कोबरा से ये काफी अलग नजर आ रहा है.

धावकों के जूतों में क्यों होता है फीते का अतिरिक्त छेद? जानें क्या है खास कारण

लोगों ने वीडियो को बताया फेक

इस वीडियो को 7 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने वीडियो पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि अगर पीला रंग सांप के ऊपर लगाते तो अच्छा लगता. एक ने कहा कि सांप के ऊपर फेक रंग लगाया है. एक ने मजाक में कहा, कुछ पसंद नहीं आया, इसी मॉडल में दूसरा कलर दिखाओ!

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *