Lifestyle in Japan: हर देश अपनी परंपरा को लेकर पूरे विश्व में जाना जाता है, मगर कहीं-कहीं की ऐसी परंपरा जो आपको हैरान कर देने वाली होगी. आज हम आपको जापान की एक अजीबोगरीब परंपरा से रूबरू कराने जा रहे हैं. ये परंपरा शायद ही किसी ने पहले कभी सुनी होगी. यहां पर एक चौका देने वाली परंपरा है, जो भी इसके बारे में सुनता है वह हैरान हो जाता है.

लड़कियों के शरीर पर परोसते हैं खाना

जापान के रेस्त्रां और पार्टी में लड़कियों के नग्न शरीर पर खाना परोसा जाता है और मेहमान उसे बड़े दिलचस्पी के साथ खाते भी हैं. ये परंपरा लोगों के स्वागत के लिए की जाती है. जब कभी किसी के यहां पार्टी का आयोजन किया जाता है तो टेबल के ऊपर प्लेटें नहीं होती हैं बल्कि एक लड़की को लिटाया जाता है. जिसके ऊपर कुछ पत्ते और कटोरिया रखकर खाना परोसते हैं. इसी तरह रेस्त्रां में भी किया जाता है. जहां पर इसके एवज में लड़कियों को कुछ पैसा भी दिया जाता है. ये परंपरा वर्षो से चली आ रही है.

न्योताइमोरी परंपरा कहते हैं

जापान में इस परंपरा को न्योताइमोरी परंपरा के नाम से जानते हैं. पहले टेबल के ऊपर लड़की को लेटाते हैं, फिर उसके ऊपर सूशी (एक तरह की डिश) सर्व की जाती है ताकि वह नीचे फिसले नहीं, फिर मेहमानों को चारों तरफ बैठा देते हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इस दौरान लड़कियों के शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं होता है.

ये एक पेशा भी है

यहां की लड़कियों के लिए ये एक प्रकार का पेशा भी है, जो पैसे कमाने के लिए करती हैं. हालांकि लड़कियां अपनी पहचान छिपाने के लिए चेहरे को मास्क से ढक लेती है. कई बार पुरुष भी ये काम करते हैं. यदि ये काम पुरुष करते हैं तो उसे नानताईमोरी कहा जाता है.

कई देशों में लग चुका है प्रतिबंध

इस परंपरा को लेकर कई देशों में प्रतिबंध भी लग चुका है. दस्तूर को क्रूर अपमानजनक और अनैतिक मानते हुए चीन और हांगकांग ने इस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. लंदन और अफ्रीका में इसका खुलकर विरोध किया जा रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *