नक्सल से प्रभावित छत्तीसगढ़ में एक उम्मीदवार यूट्यूबर साहित्य उपाध्याय इन दिनों बनाता जा रहा है तेजी से पहचान: छत्तीसगढ़ में चुनावी हलचल हो गई है तेज हो गई है

भिलाई NewsT20 | छत्तीसगढ़ में भी चुनावी हलचल तेज हो गई है और यहां पर दो चरणों में वोटिंग कराई जाएगी. पहले चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. इस बीच नक्सल से प्रभावित छत्तीसगढ़ में एक उम्मीदवार इन दिनों तेजी से अपनी पहचान बनाता जा रहा है.

इस उम्मीदवार का नाम है यूट्यूबर साहित्य उपाध्याय. साहित्य उपाध्याय का कहना है कि वह चुनाव प्रचार के लिए लोकप्रिय फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एलन मस्क जैसी प्रसिद्ध हस्तियों को बुला रहा है और वो यहां पर उसके लिए प्रचार करने आएंगे.

यूट्यूब पर करीब एक लाख सबस्क्राइबर वाले यूट्यूबर साहित्य उपाध्याय ने टीवी9 डिजिटल से चुनाव लड़ने के फैसले के बारे में बताया कि जब हमने देखा कि जो नेता लोग हैं वो ही जनता के साथ प्रैंक कर रहे हैं, जबकि प्रैंक करने का काम तो हमारा था. ऐसे में हमें उतरना पड़ रहा है, और यह सब हमारी मजबूरी है. चुनाव लड़ने के लिए किस तरह की मजबूरी है, इस पर साहित्य उपाध्याय ने कहा कि अब छत्तीसगढ़ में कुछ नया होना चाहिए, जो लोगों को हंसते-हंसते प्रगति की राह पर ले जाए. इसलिए हमने ये नारा भी रखा है, ‘हंसते-हंसते प्रगति के रस्ते.’ साहित्य उपाध्याय रायपुर जिले की रायपुर सिटी वेस्ट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

मैं कई अनसुने मुद्दे उठाऊंगाः साहित्य

पिछले 6 साल से वीडियो बनाने वाले साहित्य उपाध्याय ने कहा, ‘मैंने वीडियो बनाने के दौरान लोगों को करीब से समझा है. हर तरह के लोगों के पास जाकर वीडियोज बनाए हैं. इस दौरान मैंने जिन समस्याओं को देखा उसे मैं उठाऊंगा. अनसुने मुद्दे. युवाओं से जुड़े मुद्दे और सिंगल लोग. सिंगल लोग यानी एकल लोग, इनके लिए एकल युवा प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे. वहां पर हम इन्हें यह सिखाएंगे कि उनमें क्या कमी रह गई कि वो लोग अकेले रह गए. ऐसे में हम इन्हें प्रशिक्षित करेंगे.

अपने चुनावी घोषणा पत्र के बारे में साहित्य उपाध्याय ने कहा, ‘जो लोग बहुत ज्यादा रील्स बनाते हैं, उनका क्या है कि वो कहीं पर भी रील्स बनाना शुरू कर देते हैं, ऐसे में हम इनके लिए नया रायपुर में 100 एकड़ जमीन अलॉट करवाएंगे. आप वहां जाइए, और जितने भी रील्स बनाने हैं बनाइए, इसके लिए कुछ देना भी नहीं पड़ेगा. इस तरह के कई अनछुए मुद्दे उठाए जाएंगे.’ रील्स ज्यादा देखने पर रोक के लिए उपाध्याय ने कहा कि हम कुछ लोगों को रखेंगे जो घर-घर देखेंगे कि वहां पर बच्चे या अन्य लोग कितनी देर रील्स देख रहे हैं. तय लिमिट से ज्यादा रील्स देखेंगे तो वो जाकर उन्हें ऐसा करने से मना करेंगे.

मस्क और एकॉन चुनाव प्रचार को आएंगे’

चुनाव प्रचार के लिए दिग्गज हस्तियों के आने की बात करते हुए साहित्य उपाध्याय ने कहा कि एलन मस्क जैसे लोगों से हमारी बातचीत होती रहती है. ये लोग यहां चुनाव प्रचार के लिए आएंगे. मस्क के अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एकॉन भी चुनाव प्रचार के लिए आएंगे. अमिताभ बच्चन भी चुनाव प्रचार के लिए आने वाले हैं, उन्होंने कहा है कि मैं दो-चार ठुमके लगाऊंगा प्रचार के लिए.

साहित्य उपाध्याय ने यूट्यूब पर अपने काम के बारे में बताया कि वो लोगों को हंसाने का काम करते हैं. हमारा वीडियो दुनिया के 15 से 20 देशों में शेयर किया गया. साहित्य छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की रायपुर सिटी वेस्ट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से कई बड़े दिग्गज भी चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस से विधायक विकास उपाध्याय और बीजेपी से पूर्व मंत्री राजेश मुनत जैसे बड़े नेता यहां से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. दिग्गज लोगों के बीच चुनाव को लेकर साहित्य उपाध्याय ने कहा कि डर तो है, लेकिन कई लोगों का जनसमर्थन खूब मिल रहा है. मैं विधायक बनने वाला हू्ं. मेरी एकतरफा जीत होगी.
1.20 लाख मतों के अंतर से जीतेंगे’

कितने वोटों से चुनाव जीतेंगे, इस पर साहित्य उपाध्याय ने कहा कि यहां पर करीब 2 लाख वोटर्स हैं और मैं करीब 1.20 लाख मतों के अंतर से चुनाव जीतूंगा. मेरे पास एक कैलकुलेटर है जिससे हम यह पता कर लेते हैं कि कितने वोट मिलेंगे. साहित्य उपाध्याय ने बताया कि उनका चुनाव चिन्ह है दूरबीन. निर्दलीय रहने या फिर पार्टी में जाएंगे, इस पर साहित्य उपाध्याय ने कहा कि हम निर्दलीय ही रहेंगे.

साहित्य उपाध्याय के साथ खड़े उनके एक करीबी ने बताया कि यूट्यूबर साहित्य के लिए हम लोग 15 साल के लिए खास योजना बना रहे हैं. पहले 5 साल के लिए विधायक बनाए जाएंगे. फिर अगले 5 साल के लिए उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. फिर उसके अगले 5 साल के लिए साहित्य को प्रधानमंत्री बनाया जाएगा. फिर उसके बाद वह राष्ट्रपति के लिए चुनाव लड़ने अमेरिका जाएंगे. वहां राष्ट्रपति बनेंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *