भिलाई नगर/ खुर्सीपार क्षेत्र में विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पाल के प्रयासों से लगातार विकास के कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज एक और विकास कार्य की सौगात क्षेत्रवासियों को मिली है। दो करोड़ की लागत से केनाल रोड व एमपीआर रोड में विकास और सौंदर्यीकरण के काम होंगे तथा एक करोड़ की लागत से खुर्सीपार क्षेत्र के अंदरूनी सड़कों का डामरीकरण किया जाएगा।

इसके लिए आज विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पाल ने मोहल्ले वासियों के साथ मिलकर भूमि पूजन कर कार्य की शुरुआत की। इस दौरान सभापति गिरवर बंटी साहू, जोन अध्यक्ष भूपेंद्र यादव, लोक निर्माण विभाग के प्रभारी एकांश बंछोर, पार्षद डी सुजाता, एम लक्ष्मी गोपाल, विधायक प्रतिनिधि डी कॉम राजू, तुलसी पटेल, डी नागमणी तथा मोहल्ले वासी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

भूमिपूजन के अवसर पर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि इस सड़क की मांग काफी समय से की जा रही थी, जो आज पूरी हो रही है। मेट्रो सिटी की तर्ज पर भिलाई के खुर्सीपार में सड़क डामरीकरण के साथ ही सड़कों के विकास और सौंदर्यीकरण के भी काम होंगे। विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि ऐसे और भी विकास कार्य होते रहेंगे, जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

महापौर नीरज पाल ने कहा कि सड़क सौंदर्यीकरण और डामरीकरण को लेकर निगम प्रशासन गंभीरता के साथ कार्य कर रहा है, लोगों की सुविधाओं को देखते हुए कई क्षेत्रों की सड़कें दुरुस्त हो रही है। खुर्सीपार क्षेत्र की सड़कें भी धूल मुक्त हो जाएगी। निगमायुक्त रोहित व्यास ने अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण तथा शीघ्रता के साथ सड़कों की दिशा में काम करने के निर्देश दिए है।

भिलाई के खुर्सीपार क्षेत्र में इस सड़क में होंगे विकास एवं सौंदर्यीकरण के काम, जो राहगीरों को लुभायेगा, होगा देखने लायक और मनमोहक, क्योंकि यहां होगा सब कुछ भिलाई के खुर्सीपार क्षेत्र के केनाल रोड और एमपीआर रोड में विकास और सौंदर्यीकरण को लेकर कई ऐसे कार्य किए जाएंगे जिससे इस सड़क की रौनकता बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं तमाम ऐसे चीजें जो इस सड़क को अच्छा बनाएगी शामिल किया गया है।

इसके तहत ट्यूबलर पोल लगाए जाएंगे जो आकर्षक रोशनी के साथ रात्रि में अंधेरे को दूर करेगी और लोगों को आवाजाही में आसानी होगी। सड़कों पर कैट आई लगाए जाएंगे, ओपन जिम आईटीआई ग्राउंड के समीप लगाया जाएगा, चौराहा भी विकसित किया जाएगा तथा ट्रेफिक साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे, आकर्षक कलाकृति उभारी जाएगी, एलइडी के ग्लो साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, एमपीआर का यह सड़क सीसीटीवी कैमरे से लैस होगा।

साउंड सिस्टम लगाए जाएंगे, स्ट्रीट बोर्ड भी होंगे, डेकोरेटिव फ्लावर्स एवं गमले लगाए जाएंगे, सड़क किनारे बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था होगी, पांच अलग-अलग स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट तैयार किए जाएंगे जहां पर लोग आसानी से सुंदरता को कैप्चर कर पाएंगे, भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा, एक स्थान पर एयर कंडीशनर बस स्टॉप और 4 स्थानों पर बने हुए बस स्टॉप को संधारण किया जाएगा। श्री राम चौक में हाई मास्क लाइटें लगाई जाएंगी।

सड़कों को धूल मुक्त करने के लिए पेवर ब्लॉक और पौधे रोपित किए जाएंगे। आईटीआई ग्राउंड के ब्यूटीफिकेशन का काम किया जाएगा। विकसित होने के बाद यह सड़क एक अलग ही नजारा लोगों को देगा, राहगीरों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि भिलाई में यह अपनी तरह का पहला सड़क होगा जहां लोग परिवार के साथ घूमने आ पाएंगे।

एक करोड़ की लागत से होगा डामरीकरण, धूल मुक्त होगी सड़के एक करोड़ की लागत से खुर्सीपार क्षेत्र में डामरीकरण किया जाएगा। हौंडा शोरूम से शिवालय होते हुए एमपीआर रोड व श्री राम चौक से जीई रोड तक डामरीकरण होगा। 1700 मीटर लंबी इस सड़क में अब लोगों की राह आसान होगी। इस क्षेत्र में इस सड़क को प्रमुख सड़कों में माना जाता है जहां हजारों लोगों का प्रतिदिन आना जाना लगा रहता है।

भूमि पूजन के बाद शीघ्र ही डामरीकरण का काम होगा। विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पाल ने कहा कि सड़कों को सुधारने की दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। करोड़ों की लागत से डामरीकरण होने से हिचकोले खाते हुए गड्ढों से राहत मिलेगी तथा आवागमन आसान होगा, बरसात के दिनों में भी राहगीरों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *