gas price hike

Gas Price Hike [ News T20 ] | सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार सुबह एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में बड़ी कटौती की है. तेल कंपनियों ने 1 नवंबर, 2022 को जारी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में 115 रुपये की कटौती की है. इसके बाद दिल्‍ली, मुंबई सहित देश के सभी प्रमुख शहरों में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव नीचे आ गए हैं. हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर के भाव में 6 जुलाई, 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है.

जैसा कि आपको पता है कि तेल कंपनियां  हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं और आज भी इस समीक्षा के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटाने का फैसला किया गया. 1 नवंबर से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 115.50 रुपये और सस्‍ता हो गया है. नई कीमत 19 किलोग्राम वजन वाले सिलेंडर पर लागू होगी, जबकि 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू गैंस सिलेंडर का दाम स्थिर है.

लगातार पांचवें महीने कटौती

सरकारी तेल कंपनियां जुलाई से ही कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार कटौती कर रही हैं और यह लगातार पांचवां महीना है जब इसके रेट नीचे आए हैं. ताजा कटौती के बाद राजधानी दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 1,744 रुपये हो गई है. इसके अलावा मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1,696 रुपये, कोलकाता में 1,846 रुपये और चेन्‍नई में 1,893 रुपये पहुंच गया है.

पांच महीने में एलपीजी सिलेंडर 257 रुपये सस्‍ता

इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने जुलाई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट 8.50 रुपये, अगस्‍त में 36 रुपये, सितंबर में 91.50 रुपये और अक्‍तूबर में 25.50 रुपये घटाए थे. इस तरह, पिछले पांच महीने की यह सबसे बड़ी कटौती भी है. तेल कंपनियों ने पिछले पांच महीने के दौरान कॉ‍मर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में 257 रुपये की बड़ी कटौती की है. इससे रेस्‍तरां और ढाबे पर खाना सस्‍ता हो सकता है.

रसोई गैस में कोई राहत नहीं

एक तरफ तो सरकारी तेल कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार पांच महीने से कटौती जारी रखी है, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर के भाव जुलाई से ही स्थिर चल रहे हैं. दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर अभी 1,053 रुपये में मिल रहा है, जबकि मुंबई में इसका रेट 1,052.50 रुपये है. चेन्‍न्‍ई में भी रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1,068.50 रुपये और सबसे ज्‍यादा कोलकाता में 1,790 रुपये में बिक रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *