दुर्ग / अपर कलेक्टर श्रीमती पदमिनी भोई साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, नक्शा बटंाकन, डायवर्सन आदि प्रकरणों की जानकारी ली और निर्धारित समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी विकासखण्ड के एसडीएम व तहसीलदार उपस्थित थे। उन्होंने उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों एवं राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की जानकारी ली।

जनदर्शन में प्राप्त हुए सीमांकन से संबंधी प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करने को कहा। राजस्व अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का भौतिक सत्यापन कर प्राथमिकता क्रम में निपटारा करने और इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। सामाजिक संस्थाओं की मांग पर शहर से बाहर खाली पड़ी जमीन को बड़े पैमाने पर चिन्हांकित कर आबंटित भूमि को सभी समाज प्रमुखों को दिए जाने के निर्देश दिए। आबादी भूमि आबंटन एवं वृक्ष कटाई के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने को कहा।

साथ ही उप निर्वाचन अधिकारी श्रीमती योगिता देवांगन ने विधानसभा निर्वाचन के संबंध में अधिकारियों से मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन कर फोटो अपलोड करने की बात कही। साथ ही अधिकारियों को चिन्हांकित भवन की व्यवस्था का वेरिफिकेशन स्वयं करने को कहा। मतदान केन्द्र भवन की एक सूची बनाकर पीडब्ल्यूडी को भेजने के निर्देश दिए, ताकि टूट-फूट में आवश्यक सुधार कर मरम्मत का कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जा सके। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रेम्प की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली, ताकि उन्हें मतदान केन्द्र पहंुचने में कोई असुविधा न हो।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *