उत्तरप्रदेश|News T20: 22 जनवरी को होने वाले श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ भारतीय हिन्दू ही नहीं बल्कि दुनियाभर के अलग-अलग देशो में रहने वाले प्रवासी भारतीय में भी भारी उत्साह हैं।

प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक पल का गवाह बनने वह भारत तो नहीं आए सके लेकिन उन्होंने अपने देशों में ही इस पूरे मौके को जश्न के तौर पर मनाने की तैयारी कर ली हैं। इन्ही में से एक हैं मॉरीशस देश जहां 22 जनवरी को दीवाली जैसा माहौल होगा, घरों में दिये जलाये जायेंगे और पूरे कार्यक्रम का लाइव टेलीकॉस्ट भी देखा जाएगा। इसकी जानकारी खुद मॉरीशस सनातन धर्म टेम्पल फेडरेशन के भोजराज गोर्बिन ने दी है।न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए फेडरेशन के अध्यक्ष ने कहा की जब कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस का दौरा करते है, वह मॉरीशस छोटा भारत कहते हैं। राम मंदिर के लोकार्पण के मौके पर 21 जनवरी को उनके यहाँ भी सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों में हमारे प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। हर घर में जहां दीये जगमगाएंगे तो वही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। भोजराज ने बताया कि इस ऐतिहासिक मौके पर देशभर के हिन्दू मंदिरो को रौशन किया जाएगा।

गौरतलब हैं कि मॉरीशस उन देशो में शामिल हैं जहाँ सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय निवास करते है। इसे देश में हिन्दुओं की संख्या 6 लाख से ज्यादा हैं। यही वजह है कि दुनियाभर में मॉरीशस को ‘छोटा भारत’ भी कहा जाता हैं। भारतियों की बड़ी संख्या होने की वजह से भारत के मॉरीशस से सांस्कृतिक, सामजिक संबंध भी अन्य देशों के मुकाबले बेहतर और मजबूत हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *