नई दिल्ली- भारतीय सर्राफा बाजार में आज, 1 अप्रैल, 2024 को सोना और चांदी महंगा हुआ है. मजबूत ग्लोबल ट्रेंड के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोना महंगा होकर 68,420 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी की दरों में भी मजबूती आई है और अब यह 78,570 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 1,070 रुपये रुपये के उछाल के साथ 68,420 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?

चांदी की कीमत भी 1,120 रुपये की तेजी के साथ 78,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 77,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

विदेशी बाजारों में सोने की कीमत में तेजी

विदेशी बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोने की कीमतें 2,265.73 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस तक चढ़ गईं और अंतिम बार इसका भाव 2,257.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया. चांदी भी बढ़त के साथ 25.13 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. पिछले सत्र में यह 24.55 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था.

सोने में तेजी की वजहें

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने पीटीआई से कहा, ‘‘सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती के करीब पहुंच रहा है जिससे सर्राफा कीमतों में बढ़ोतरी को रफ्तार मिल रही है. इसके अतिरिक्त चीन की मजबूत मांग भी सोने की कीमतों में वृद्धि का कारण बन रही है.’’

अमेरिकी ग्रोथ के डेटा उम्मीद से बेहतर

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में ईबीजी- कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट प्रणव मेर ने कहा, ‘‘विदेशी वायदा में सोना 2,280 डॉलर प्रति औंस से ऊपर और एमसीएक्स वायदा में 69,487 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है, क्योंकि अमेरिकी ग्रोथ के डेटा उम्मीद से बेहतर हैं और महंगाई 2.5 फीसदी से ऊपर है, जो फेडरल रिजर्व की जून बैठक में ब्याज दर में अपेक्षित कटौती के बारे में चिंता पैदा करता है. डॉलर इंडेक्स स्थिर कारोबार कर रहा है क्योंकि ईस्टर की छुट्टियों के कारण आज कई बाजार बंद हैं.’’

बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान में फंडामेंटल करेंसी एंड कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी  प्रवीण सिंह ने कहा, ‘‘इसके अलावा, सोमवार को मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर इंडेक्स (PMI) समेत प्रमुख अमेरिकी डेटा जारी किए जाएंगे, जो फेडरल रिजर्व की मॉनेटरी पॉलिसी के दृष्टिकोण को आगे की दिशा प्रदान करेंगे.’’

मिस्ड कॉल से सोने का रेट जानना है बेहद आसान

उल्लेखनीय है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *