बच्चों को आप अक्सर देखेंगे कि वो होमवर्क करने के वक्त चिड़चिड़े हो जाते हैं या फिर इसे टालने के बहाने बनाने लगते हैं. कुछ बच्चे तो डांट-डपट के बाद बात मान भी लेते हैं लेकिन कुछ अलग कदम भी उठा लेते हैं. इसमें सिर्फ बच्चों की ही गलती नहीं होती बल्कि पढ़ाई का दबाव भी उनके नन्हें से मन पर असर डालता है. पड़ोसी देश चीन से अक्सर ऐसी खबरें आती ही रहती हैं लेकिन इस बार ऐसे पैरेंट्स की कहानी सामने आई है कि आप सुनकर मुस्कुरा देंगे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हेनान प्रांत से ये दिल को छू लेने वाली घटना सामने आई है. आपने माता-पिता को पढ़ाई के लिए बच्चों पर दबाव बनाते हुए देखा होगा लेकिन ये पैरेंट्स ज़रा अलग हैं. बच्चे का एडमिशन नहीं हुआ, तो वे उसे लेकर घूमने निकल गए. माता-पिता ने बच्चे को पढ़ाई में डालने से पहले आस-पास की चीज़ें दिखाई और समझानी ज़रूरी समझीं.

नहीं हुआ एडमिशन, तो यूं हुआ सेलिब्रेशन

दरअसल हुआ यूं कि चीन के सरकारी स्कूलों में बच्चे के एडमिशन के लिए उसका 6 साल का होना ज़रूरी है. मैंगुओ नाम के इस बच्चे की उम्र 2023 के सेशन के लिए सिर्फ 9 दिन कम थी. ऐसे में किसी उसका एडमिशन नहीं हो पाया. माता-पिता चाहते तो वे किसी प्राइवेट स्कूल में उसे डाल सकते थे, लेकिन इसके बजाय उन्होंने बच्चे को सालभर के लर्निंग टुअर पर ले जाने की योजना बना ली. उन्होंने इस समय को बच्चे को घुमाने, सिखाने और क्वालिटी टाइम बिताने में इस्तेमाल किया.

चीन का सबसे भूतिया गांव, लोगों ने छोड़ा तो प्रकृति ने दे दिया अनोखा रंग

घर-गाड़ी बेचकर कराई सैर

इसके लिए बच्चे के पैरेंट्स को अपना घर और कार बेचनी पड़ी. उन्होंने इससे एक कैंपरवैन खरीदी और सालभर का खर्च मैनेज किया. अब तक वे बच्चे के साथ 10 प्रांतों की सैर कर चुके हैं, जिसकी तस्वीरें और वीडियो वे सोशल मीडिया पर डालते रहते हैं. वे बच्चे को प्राकृतिक जगहों से लेकर ऐतिहासिक जगहों तक की सैर करा रहे हैं और साथ-साथ उसे इसके बारे में बताते और समझाते भी हैं. इस कहानी को जिसने भी सुना, वो बस एक ही बात कर रहा है कि काश! सबको ऐसे ही माता-पिता मिलें.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *