नई दिल्ली [ News T20 ] | अगर आप आज ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने 24 नवंबर को 140 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है जबकि 23 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया है. हालांकि, इसकी वजह साफ नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि ट्रैक रिपेयरिंग और परिचालन संबंधित परेशानियों के कारण इन गाड़ियों को रद्द व कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है.

बेहतर होगा कि आप सफर पर निकलने से पहले एक बार अपनी गाड़ी का स्टेटस जरूर चेक कर लें. नेशनल ट्रेन एनक्वायरी सिस्टम (NTES) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, रेलवे ने आज 140 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया है. वहीं, 23 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया है यानी इन ट्रेनों का परिचालन कुछ स्टेशनों के बीच रद्द रहेगा. इसके अलावा 16 ट्रेनों का रिशेड्यूलड किया गया है. इन ट्रेनों में पैसेंजर, मेल एक्सप्रेस और स्पेशल गाड़ियां शामिल हैं.

आज रद्द होने वाली ट्रेनें

रेलवे ने आज पठानकोट-ज्वालामुखी एक्सप्रेस, शामली दिल्ली स्पेशल, वीरांगना लक्ष्मीबाई-लखनऊ एक्सप्रेस, बीना-दमोह एक्सप्रेस, अजीमगंज-नलहटी स्पेशल और वर्धमान-आसनसोल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. जबकि कानपुर-सेंट्रल-वीरांगना लक्ष्मीबाई स्पेशल, वाराणसी-पटना स्पेशल, हिसार-रेवाड़ी
स्पेशल, सिरसा-लुधियाना स्पेशल और काठगोदाम-मुरादाबाद एक्सप्रेस को कुछ स्टेशनों के बीच कैंसिल रहेगी.

ऐसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस

भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध है. आप ट्रेन का स्‍टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं. इसके के लिए https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना पर विजिट करके ये स्टेप्स फॉलो करें…

भारतीय रेलवे ने यूटीएस (Unreserved Ticket System) में बदलाव कर दिया है. यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE App) से 20 किमी तक की अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे. पहले, यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से केवल 5 किमी तक जनरल टिकट बुक कर सकते थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *