अयोध्या|News T20: राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत के साथ ही अयोध्या के विकास ने भी रफ्तार पकड़ लिया है. राम मंदिर बनने के बाद श्रद्धालुओं के साथ अब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी पहुंच रही हैं।

इसी वजह से जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं . बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन के जमीन लेने के बाद कई और लोग इस तरफ आकर्षित हुए हैं. अमिताभ बच्चन ने जिस गांव में जमीन खरीदी है वो गांव सरयू नदी के किनारे बसा है. ये गांव सालभर पहले तक अनजान था. लेकिन यहां की ज़मीन को जबसे अमिताभ बच्चन ने लिया है तबसे गांव की जमीन के दाम आसमान छूने लगे हैं.

अमिताभ ने जिस तिहुरा माझां गांव में जमीन खरीदी है उसी में सैकड़ों एकड़ जमीन को मुंबई के एक बड़े बिल्डर ने खरीदा है. ग्रामीण कहते हैं कि दो साल पहले तक एक बिस्वा यानि 1360 स्क्वायर फीट की कीमत 2 से 3 लाख थी जो अब बढ़कर 14 लाख तक पहुंच गई है.

मुंबई के बिल्डर बनाएंगे पांच सितारा होटल

मुंबई के एक बड़े बिल्डर अब यहां पांच सितारा होटल से लेकर लग्जरी फ्लैट्स बनाने की शुरुआत 22 जनवरी से करेंगे. यही वजह है कि यहां फोर लेन सड़क का काम तेजी से चल रहा है और इसके आगे 40 एकड़ पर राम मंदिर की बिजली सप्लाई के लिए सोलर पार्क भी बन रहा है. अयोध्या के केशव पुरम में सर्वेश कुमार सिंह की सालों से सेनेटरी दुकान चलाते थे. लेकिन अयोध्या में राम मंदिर बनाने की घोषणा होते ही ये सेनेटरी दुकान के बजाए इस तरह के लग्जरी होटल के मालिक बन गए. अब ये होटल में देसी विदेशी खाना परोसने के साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए महानगरों की सुविधा देने में जुटे हैं.

लाखों तीर्थ यात्रियों के लिए बनेंगे सैकड़ों होटल

सालभर पहले तक अयोध्या में करीब चार से पांच लाख तीर्थ यात्री आते थे अब सालाना पचास लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है. इसके चलते 110 पांच और सात सितारा होटल बनाने का प्रस्ताव है. एक रामायण यूनिवर्सिटी बनाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. हवाई अड्डा, रेल और हाईवे से अयोध्या को जोड़ने के चलते आसपास के इलाकों में विकास की आंधी के साथ कीमतों में भी आंधी आ गई है. अयोध्या जिले के तिहूरा माझा गांव निवासी श्यामलाल ने लोढ़ा ग्रुप को 6 बिस्वा जमीन 24 लख रुपए में बेची है. श्यामलाल कहते हैं प्रशासन की देखरेख में जमीन की बिक्री हुई और सब की राजा मंदी से डील फाइनल हुआ उन्हें मार्केट रेट के हिसाब से कीमत मिल गई।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *