बिलासपुर दुर्गा झांकी पथरावबिलासपुर दुर्गा झांकी पथराव

Bilashpur [ NewsT20 ] | छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में शुक्रवार सुबह दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान बवाल हो गया। विसर्जन झांकी के दौरान दो पक्षों के बीच जमकर ईंट-पत्थर और डंडे चले। जिसमे DJ वाहन सहित अन्य गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। उपद्रवियों ने विसर्जन के लिए ले जाई जा रही प्रतिमाओं को भी नुकसान पहुंचाया । करीब दो घंटे तक सड़क पर उपद्रव होता रहा, लेकिन पुलिस मूकदर्शक बनी रही । विसर्जन देखने के लिए पहुंचे लोगों में भगदड़ मच गई।

पहले आगे जाने को लेकर हुआ विवाद

जानकारी के मुताबिक, शहर में नवरात्रि के बाद गुरुवार रात से प्रतिमाओं की झांकी निकाली गई थी । इस दौरान देवकीनंदन चौक से लेकर जूना बिलासपुर तक झांकियों की लाइन लगी हुई थी। सिटी कोतवाली चौक से दुर्गा समितियों को नंबर के अनुरूप एक-एक कर प्रवेश दिया जा रहा था। चारो तरफ झांकी देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई थी। बताया जा रहा है कि शुक्रवार तड़के करीब 4 बजे चांटीडीह दुर्गा समिति और कुदुदंत दुर्गात्सव समिति के बीच विवाद हो गया। दोनों पक्ष पहले आगे जाने पर आपस में अड़े थे।

झांकी देख रहे लोगों को भी बनाया गया निशाना

जानकारी के अनुसार बात इतनी बढ़ी की देखते ही देखते दोनों पक्ष में हाथापाई शुरू हो गई, युवक लाठी-डंडे और रॉड लेकर एक-दूसरे से भिड़ गए और एक दूसरे पर पथराव, दुर्गा प्रतिमा ले जा रहे वाहनों और डीजे वाहन में भी तोड़फोड़ की गई। इस दौरान प्रतिमा को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। दुर्गा विसर्जन में भिलाई तथा अन्य शहरों से डीजे वाहन चालक भी गए हुये थे जिनका लगभग 20 – 25 लाख राशि के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। दुर्गा विसर्जन झांकी देखने आये सड़क किनारे खड़े लोगों भी पथराव के चपेट में आये । जानकारी अनुसार 2 लोग ICU में भर्ती और कई लोगों घायल हुये हैं। इसके बाद वहां भगदड़ मच गई। लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। ठेले वाले और दुकानदार भी वहां से अपना सामान लेकर भागने लगे।

दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर दर्ज कराया गया मामला

विवाद के बाद दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ मामला FIR दर्ज कराया है। एक पक्ष के नवीन तिवारी, विजय गुप्ता और अन्य और दूसरे पक्ष से हिमांशु राय, शैलेष, पारस सहित अन्य के खिलाफ FIR  दर्ज हुई है। SP ने विसर्जन पर विशेष सुरक्षा के मद्देनजर ड्यूटी लगाई थी। जबकि इसके बावजूद पुलिस जवान मौके से गायब थे। दोनो गुटों के बीच हुए विवाद का वीडियो भी सामने आया है। इसमें दिख रहा है कि युवक कैसे वाहनों में तोड़फोड़ कर रहे हैं। दोनों ओर से लोग घायल भी हुए हैं।
कोतवाली थाना के भारतीय मरकाम से विशेष बातचीत में 7 लोगो की गिरफ्तारी की पुस्टि हुई हैं। और अन्य अपद्रवीयों की तलाशी जारी हैं।

Share on

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *