भिलाईनगर। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत स्वास्थ्य अधिकारियो एवं कर्मचारियो द्वारा मौसमी बिमारियो की रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इसी के तारतम में रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर जाकर एवं नालियों में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया गया।

आयुक्त देवेश कुमार ध्रुव के निर्देश पर लगातार मौसमी बिमारियो की रोकथाम हेतु  निगम क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नगर निगम भिलाई के स्वच्छता टीम द्वारा वार्ड 44 लक्ष्मी नारायण नगर में डेंगू, मलेरिया जैसे बिमारी से बचने अभियान चलाया गया। जिससे वहां के नागरिको को बरसात के दिनो में फैलने वाले बिमारियो से बचाया जा सके। बरसाती पानी के जमाव से डेंगू फैलता है, पानी में मच्छर पनपते है, जिसके काटने से मलेरिया होता है।

जिसकी रोकथाम हेतु निगम की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। घरो में टेमीफास का छिड़काव एवं नालियो में मेलाथियान का छिड़काव स्प्रे के माध्यम से किया जा रहा है। सभी नागरिकों से अपील है कि हाथ धोकर भोजन करें, साफ पानी उबालकर पिए, किसी प्रकार का उल्टी दस्त होने पर घर में इलेक्ट्रॉल पाउडर पीते रहे, नमक शक्कर का घोल घर में भी बनाकर पी सकते हैं। डॉक्टर से परामर्श लेकर दवा ले, किसी प्रकार का घबराहट बेचैनी होने पर नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केंद्र में परीक्षण करवाए। सावधानी बरतें प्रयास करें कि बाहर के बासी भोजन से बच्चे, शुद्ध ताजा भोजन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग से. वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक के के सिंह, वीरेंद्र बंजारे, घर-घर जाकर प्रत्येक परिवार को समझाइए एवं विधायक दे रहे हैं पंपलेट भी बंटवा रहे हैं । छोटे-छोटे सभा करके लोगों को जानकारी दे रहे हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *