Sarkari Naukri 2023, ICG Recruitment 2023 : भारतीय तटरक्षक में होने के इच्छुक 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका है. भारतीय तटरक्षक ने नााविक (जीडी और डोमेस्टिक ब्रांच) पदों पर भर्ती निकाली है. भारतीय तटरक्षक में नाविक की कुल 255 वैकेंसी है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी 2023 को शुरू होगी. नाविक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी है. यदि आप भी भारतीय तटरक्षक यानी इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक बनना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट https://joinindiancoastguard.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ICG Recruitment 2023 : नाविक की वैकेंसी

नाविक (जनरल ड्यूटी)-225
नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच)-30

ICG Recruitment 2023 : नाविक भर्ती के लिए जरूरी योग्यता

भारतीय तटरक्षक में नाविक पद पर भर्ती होने के लिए योग्यता अलग-अलग है. नाविक जीडी पद के लिए उम्मीदवारों को 10वीं और 12वीं की परीक्षा भौतिक विज्ञान और मैथमेटिक्स विषयों के साथ होनी चाहिए. जबकि, नाविक डोमेस्टिक ब्रांच पद के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से 10वीं पास होना जरूरी है. नाविक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 साल
होनी चाहिए.

ICG Recruitment 2023 : नाविक पद पर कैसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन ऑल इंडिया पर तैयार की जाने वाली मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यह मेरिट चार चरणों की परीक्षा में हुए प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी.

ICG Recruitment 2023 : मेडिकल स्टैंडर्ड

नाविक पद के लिए उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए. जबकि आई साइट 6/6 (Better eye) और 6/9 (Worst eye) होनी चाहिए.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *