बलरामपुर। बलरामपुर के बजरंग दल नेता सुजीत स्वर्णकार और युवती की मौत करंट से हुई थी। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में इस खुलासे के बाद पुलिस जांच की दिशा बदल गई है। अब पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या दोनों को साजिश के तहत करंट लगाकर मारा गया है या जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए करंट की चपेट में वे आ गए।

दरअसल, जिला मुख्यालय से लगे डुमरखी के जंगल में 27 मई सोमवार सुबह बजरंग दल के जिला सह संयोजक सुजीत स्वर्णकार (25 वर्ष) और किरण काशी (22 वर्ष) का शव मिला था। घटनास्थल पर उनकी स्कूटी और मोबाइल भी मिले थे। शुरुआती जांच में हाथ-पैर के साथ कमर में निशान के कारण सुजीत की पीट-पीटकर हत्या की आशंका जताई गई थी।

पोस्टमॉ​​​​​​र्टम रिपोर्ट मिलने के बाद बदली जांच की दिशा

दोनों के शवों में जलने के निशान मिले थे, जिसके कारण यह अंदेशा जताया गया था कि हत्या के बाद शवों को जलाने की कोशिश की गई है। फॉरेंसिक जांच के बाद पीएम रिपोर्ट में पता चला है कि जलने के निशान करंट लगने के कारण बने थे। दोनों की मौत करंट लगने से हुई है। युवती ने जो मोटा डंडा हाथ में पकड़ा था, वहां उसका हाथ जल गया था।

जहां मिले शव, वहां करंट फैलाने के निशान नहीं

सुजीत स्वर्णकार और किरण काशी के शव जहां मिले हैं, वहां करंट प्रवाहित करने के निशान नहीं मिले हैं। करंट जानवरों के शिकार के लिए फैलाया गया था या उनकी सुनियोजित हत्या के लिए, पुलिस इसकी छानबीन में लगी है। बलरामपुर जिले में इससे पहले भी शिकार के लिए फैलाए करंट की चपेट में आने से लोगों और हाथियों की जान जा चुकी है।

जानवरों का शिकार करने फैलाते हैं करंट

ग्रामीण जंगली जानवरों का शिकार करने के लिए खुले जीआई तार लगाकर करंट फैलाते हैं। कई बार यह तार एक किलोमीटर तक फैलाए जाते हैं, ताकि जानवर उनके संपर्क में आते ही मर जाएं। ये तार 440 वोल्ट लाइन या 11 हजार वोल्ट वाले हाई टेंशन लाइन से भी खींचे जाते हैं।

करंट से मौत की पुष्टि, पुलिस टीमें जांच में लगीं

इस मामले को लेकर बलरामपुर एसपी डॉ लाल उमेद सिंह ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों की करंट से मौत होने की पुष्टि हुई है। किन हालात में घटना हुई है, इसकी जांच की जा रही है। पुलिस की अलग-अलग टीमें जांच में जुटी हैं।

चिंतामणि महाराज ने की परिजन से मुलाकात

पूर्व विधायक और भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज ने सुजीत स्वर्णकार के परिजनों से मुलाकात की और शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एसपी डॉ लाल उमेद सिंह के साथ घटनास्थल का निरीक्षण भी किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *