भिलाई [न्यूज़ टी 20] India-Pak Relation: तनावपूर्ण रिश्तों के बावजूद पाकिस्तान आतंक के खिलाफ भारत में अक्टूबर में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के आतंकवाद-रोधी अभ्यास में शामिल होगा. आतंकवाद के खिलाफ इस अभ्यास की मेजबानी इस साल भारत कर रहा है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि ऐसे किसी भी अभ्यास में हिस्सा लेने पाकिस्तान की सैन्य टुकड़ी पहली बार भारत आएगी. 

एक साथ दिखेगी भारत-पाक सेना

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी और भारतीय सैन्य टुकड़ियों ने एक साथ आतंकवाद-रोधी अभ्यासों में हिस्सा लिया है, लेकिन यह पहली बार होगा, जब पाकिस्तान भारत में इस तरह के अभ्यास में हिस्सा लेगा.

अक्टूबर में होगा ये अभ्यास

अखबार ने शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार के हवाले से कहा कि पाकिस्तान एससीओ के क्षेत्रीय आतंकवाद-रोधी ढांचे (आरएटीएस) के तहत इस साल अक्टूबर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी अभ्यास में हिस्सा लेगा.

कई देश ले रहे हिस्सा

प्रवक्ता ने कहा, ‘यह अभ्यास अक्टूबर में भारत के मानेसर में होगा और चूंकि पाकिस्तान एक सदस्य है, हम इसमें हिस्सा लेंगे.’ गौरतलब है कि हरियाणा के मानेसर में होने वाले इस अभ्यास में भारत के अलावा रूस, चीन, पाकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी भाग लेंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *