2024 फाइनेंशियल ईयर का आखिरी महीना चल रहा है. मार्च महीने में आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं. अगर 31 मार्च तक आप इन जरूरी कामों का निपटारा नहीं करते हैं तो आपकी मुश्किल या यूं कहें कि जेब पर बोझ बढ़ सकता है.

मार्च है खास

1/11

मार्च है खास

Deadline End in March: वित्तीय वर्ष 2023-2024  का आखिरी महीना चल रहा है. मार्च महीने में आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं. अगर 31 मार्च तक आप इन जरूरी कामों का निपटारा नहीं करते हैं तो आपकी मुश्किल या यूं कहें कि जेब पर बोझ बढ़ सकता है. मार्च महीना खत्म होने के साथ ही नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत भी होगी, ऐसे में  मार्च का महीना खत्म होने से पहले आपको कई फाइनेंशियल  कामों को निपटाना होगा. इस डेडलाइन को भूलने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं. कुछ तो इतने जरूरी है कि अगर आपने उसे मार्च में पूरा नहीं किया तो पेनाल्टी भरने से लेकर अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है.

आधार अपडेट की डेडलाइन न भूलें

2/11

 आधार अपडेट की डेडलाइन न भूलें

अगर आपको अपने आधार में अपडेट करवाना है तो 14 मार्च तक आप बिना किसी शुल्क के इसे अपडेट करवा सकते हैं.  इसके बाद आधार अपडेट करवाने के लिए आपको चार्ज देना होगा.  आपको बता दें कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है.

Paytm पेमेंट बैंक की डेडलाइन

3/11

 Paytm पेमेंट बैंक की डेडलाइन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक की अधिकांश सेवाओं को 15 मार्च के बाद से बंद करने का आदेश दिया था. इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विसेस का आप इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विसेस, अकाउंट का इस्तेमाल करते हैंल या फिर आपका पेटीएम वॉलेट पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक तो आप इसे फौरन किसी दूसरे बैंक से लिंक कर लें. अगर पेटीएम पेमेंट बैंक में आपकी सैलरी आती है तो फौरन अपने ऑफिर में दूसरा बैंक अकाउंट अपडेट करवाएं.

SBI FD निवेश का आखिरी मौका

4/11

 SBI FD निवेश का आखिरी मौका

एसबीआई अमृत कलश में निवेश की आखिरी डेडलाइन 31 मार्च 2024 हैं. इस एफडी में आपको 400 दिनों के लिए 7.10 फीसदी का ब्याज मिला है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी का ब्याज मिलता है.

सुकन्या समृद्ध योजना और PPF के लिए जरूरी खबर

5/11

  सुकन्या समृद्ध योजना और PPF के लिए जरूरी खबर

अगर आपने सुकन्या समृद्ध योजना या फिर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश किया है तो इस अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए इनमें मिनिमम अमाउंट मेंटेन करना जरूीर है. आपको 31 मार्च तक पीपीएफ, सुकन्या स्कीम खातों में मिनिमम बैलेंस बनाकर रखना है. बिना बैलैंस वाले अकाउंट को 31 मार्च के बाद डीएक्टिवेट किया जा सकता है. इसे दोबारा शुरू करने के लिए आपको बैंक के चक्कर काटने के साथ-साथ पेनेल्टी भरनी पड़ सकती है.

इनकम टैक्स सेविंग डेडलाइन

6/11

 इनकम टैक्स सेविंग डेडलाइन

अगर आप वित्त वर्ष 2022-23 के लिए टैक्स बचाने के लिए सेविंग करना चाहते हैं तो आपके पास 31 मार्च तक का वक्त है. अलग-अलग सेविंग स्कीम में निवेश करके आप इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं. इसके लिए आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा.

Paytm Fastag से जुड़ा वॉलेट बंद

7/11

 Paytm Fastag से जुड़ा वॉलेट बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग नहीं काम करेगा. 15 मार्च के बाद आप पेटीएम का फास्टैग (FASTag) इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 15 मार्च के बाद आपका फास्टैग डीएक्टिवेट हो सकता है. ऐसा होने पर आपको दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ सकता है.

फास्टैग की KYC

8/11

  फास्टैग की KYC

फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य किया गया है. अगर आपने अपने फास्टैग का केवाईसी नहीं करवाया है तो तुरंत करा लें. क्योंकि 31 मार्च के बाद बिना KYC वाले फास्टैग को डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. इसके बाद आप फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं कर पाएंगे.

IDBI बैंक का स्पेशल एफडी

9/11

 IDBI बैंक का स्पेशल एफडी

IDBI बैंक ने स्पेशल एफडी की डेडलाइन 31 मार्च रखी है. इस स्पेशल एफडी के तहत 300, 375, 444 दिनों के एफडी पर क्रमश: 7.05 फीसदी, 7.10 फीसदी और 7.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

SBI होम लोन

10/11

 SBI होम लोन

अगर आप होम लोन पर छूट का फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास में 31 मार्च तक का समय है. एसबीआई की तरफ से होम लोन पर छूट के लिए स्पेशल स्कीम चलाई जा रही है. हालांकि इस स्कीम का फायदा केवल उन लोगों को मिलेगा, जिनका सिबिल स्कोर 700-800 के अधिक है. उन्हें बैंक की ओर से 8.60 फीसदी की ब्याज दर से होम लोन मिल रहा है. बिना ऑफर के एसबीआई का होम लोन 9.15 फीसदी है.

एडवांस टैक्स की चौथी किस्त

11/11

 एडवांस टैक्स की चौथी किस्त

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए एडवांस टैक्स की चौथी किस्ट पेमेंट करने की आखिरी तारीख 15 मार्च है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *