Chhattisgarh Coal Commission Case: ED ने छतीसगढ़ में चल रहे 25 रुपये प्रति टन कोयले पर कमीशन मामले में दो विधायकों और एक IAS अधिकारी समेत 7 आरोपियों की 51.40 करोड़ की संपत्ति अटैच की है. एजेंसी ने जिनकी संपत्ति अटैच की है उनमें- विधायक देवेंद्र यादव, चंद्रदेव प्रसाद राय, IAS अधिकारी रानू साहु, सुर्यकांत तिवारी, आर पी सिंह, विनोद तिवारी और राम गोपाल अग्रवाल शामिल है. इस मामले में सुर्यकांत तिवारी पहले ही गिरफ्तार हो चुका है और फिलहाल न्यायिक हिरासत में है.

एजेंसी ने छत्तीसगढ़ में चल रहे 540 करोड़ के घोटाले मामले में ये कारवाई की है जिसमें सुर्यकांत तिवारी राज्य के नेताओं और अधिकारियों के साथ मिल कर कोयले पर कमीशन की अवैध वसूली कर रहा था. ये मामला इन्कम टैक्स की छापेमारी के बाद दर्ज करवाए गए मामले के आधार पर दर्ज किया गया था जिसमें इस अवैध कमीशन का खुलासा हुआ था.

145 ठिकानों पर छापेमारी कर जुटाए गए सबूत

इस मामले में एजेंसी ने जांच के दौरान 145 ठिकानों पर छापेमारी कर सबूत जुटाए थे और 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया था जिसमें एक IAS अधिकारी समीर बिश्नोई और मुख्यमंत्री कार्यालय की अधिकारी सौम्या चौरसिया शामिल है.

दो चार्जशीट की गई थी दाखिल

540 करोड की अवैध उगाही के इस मामले में एजेंसी अभी तक दो चार्जशीट दाखिल कर चुकी है जो 9 दिसंबर 2022 और 30 जनवरी 2023 को रायपुर की अदालत में दाखिल की गई थी.

चार आरोपियों की पहले हुई थी संपत्ति अटैच

इस मामले में एजेंसी ने पहले कारवाई करते हुए चार आरोपी, IAS समीर बिश्नोई, सौम्या चौरसिया, सुर्यकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल की 170 करोड़ की संपत्ति अटैच की थी.

अब तक इतने करोड़ की संपत्ति अटैच हुई

इस मामले में अब तक एजेंसी 221.5 करोड़ की संपत्ति अटैच कर चुकी है.इस मामले में गिरफ्तार सभी 9 आरोपी जेल में है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *