भिलाई नगर [न्यूज़ टी 20]। भिलाई स्टील प्लांट में 6 महीने से बंद पडी़ ब्लास्ट फर्नेस 7 में कल मरम्मत के दौरान अचानक आग लगने से दो ठेका श्रमिक बुरी तरह झुलस गए। इसमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई वहीं दूसरे मजदूर की हालत गंभीर बनी हुई है।

मृत कर्मी का आज जब शव लेने के पूर्व यूनियन और परिजन ने अनुकंपा नियुक्ति की मांग की।  बीएसपी प्रबंधन ने आज मृतक की पत्नी श्रीमती रमा उपाध्याय के नाम पर नियुक्ति पत्र सौंप दिया है।

आश्वासन दिया है कि पात्र उम्मीदवार को जांच पश्चात अनुकंपा नियुक्ति अवश्य दिए जाने का लिखित आश्वासन दिया है। साथ ही आज 1 लाख नगद एवं 2 लाख का चेक भी दिया गया है साथ ही न्यूनतम वेतन भुगतान पर सहमति भी बनी है।

विदित हो कि ब्लास्ट फर्नेस 7 में हुए हादसे के संबंध में स्थल पर कार्य कर रहे श्रमिकों ने बताया कि ब्लास्ट फर्नेस 7 में बुधवार सुबह से मरम्मत का कार्य चल रहा था। इस कार्य में 4 ठेका श्रमिक राहुल उपाध्याय (32 वर्ष), परमेश्वर सिखा (25 वर्ष),

तरुण सिखा (31 वर्ष) और सचिन सिंह (35 वर्ष) को लगाया गया था। सभी मजदूर सेफ्टी बेल्ट लगाकर काम कर रहे थे। दुर्घटना से कुछ देर पहले लगभग दोपहर 12 बजे तरुण और सचिन पानी पीने के लिए ब्लास्ट फर्नेस के अंदर से बाहर आ गया।

राहुल और परमेश्वर फर्नेस के अंदर ही काम कर रहे थे। दोपहर साढ़े 12 से 1 बजे के बीच अचानक फर्नेस के अंदर आग लग गई। दोनों मजदूर आग से बचने के लिए सेफ्टी बेल्ट खोलने लगे। परमेश्वर सेफ्टी बेल्ट खोलकर नीचे कूद गया, लेकिन राहुल का सेफ्टी बेल्ट नहीं खुला।

इससे राहुल ब्लास्ट फर्नेस के अंदर ही झुलस कर खत्म हो गया और परमेश्वर 80 प्रतिशत झुलस गया। उसकी हालत गंभीर बताई है। दोनों ठेका श्रमिक अमन कंस्ट्रक्शन के कर्मचारी हैं। दुर्घटना के बाद उन्हें सेक्टर 9 अस्पताल ले जाया गया। यहां स्टोरपारा पुरैना निवासी राहुल उपाध्याय को मृत घोषित कर दिया गया

वहीं परमेश्वर की हालत गंभीर बताई गई। हादसे से बीएसपी ठेका श्रमिक और उनके नेताओं में काफी रोष व्याप्त है। सीटू नेता योगेश सोनी ने आरोप लगाया कि सेल की तमाम इकाइयों में ठेका श्रमिकों की दुर्घटना से होने वाली मौतों का आंकड़ा काफी अधिक है। बीएसपी का पूरा कार्य आधे से ज्यादा कुशल अकुशल ठेका श्रमिकों के कंधों पर है। 

वहीं आज सुबह ही मृत ठेका श्रमिक राहुल के परिजन सेक्टर-9 शव लेने गए तो ठेका श्रमिक यूनियन ने परिजनों की ओर से बीएसपी प्रबंधन से अनुकंपा नियुक्ति की मांग की। प्रबंधन ने मृत श्रमिक की पत्नी श्रीमती रमा उपाध्याय को अनुकंपा नियुक्ति पत्र देते हुए

लिखित आश्वासन दिया कि राहुल की आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु होने का खेद है। भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा स्व. राहुल उपाध्याय के परिवार के किसी एक पात्र आश्रित सदस्य को उपरोक्त दुर्घटना की निष्पक्ष जांच के उपरान्त नियमानुसार अनुकम्पा नियुक्ति दी जाएगी।

 बीएसपी के डीजीएम सस्पैंड……. 

भिलाई स्टील प्लांट के बंद पड़े ब्लास्ट फर्नेस 7 में हुए हादसे के बाद प्रबंधन ने डीजीएम मैकेनिकल केएसएनआर रमेश को सस्पेंड कर दिया है। इस मामले की जांच के भी आदेश दिए गए हैं। दूसरी तरफ अनुकंपा नियुक्ति और मुआवजा की राशि तय करने को लेकर मृतक के परिजन और सीटू ठेका यूनियन धरने पर बैठ गए हैं।

उनका कहना है कि वह अस्पताल से शव तभी ले जाएंगे जब उनकी मांगें मानी जाएंगी। यूनियन के प्रदर्शन के पश्चात मृतक के परिजनों को 1 लाख नगद एवं 2 लाख का चेक प्रदान किया गया है

साथ ही न्यूनतम वेतन भुगतान को लेकर सहमति भी बन गई है। सभी मांगे पूर्ण होने के पश्चात परिजनों के द्वारा मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू कर दी गई है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *