इंसान की लाइफ में ऐसी कई चीजें हैं जो वो हर दिन देखता है. इन चीजों को हर दिन देखने के वजह से हमें उनकी आदत हो जाती है. आंखों और दिमाग के लिए ये चीजें नॉर्मल हो जाती हैं. हम ये सोचते ही नहीं कि उस चीज के पीछे की असली वजह आखिर क्या है? न्यूज18 आपके लिए ऐसे ही सवालों के जवाब अजबगजब नॉलेज की सीरीज के तहत लेकर आया है. इस सीरीज में हम कुछ ऐसे सवालों का जवाब दे रहे हैं जो हम हर दिन सोचते हैं लेकिन उनके आंसर ढूंढने की कोशिश नहीं करते.

आपने कई बार ट्रेन से यात्रा की होगी. अक्सर देखने को मिलता है कि रेल की पटरियों के आसपास गिट्टी गिराई जाती है. छोटे-छोटे इन पत्थरों को हम हर पटरी के आसपास देखते हैं. लेकिन जानने की कोशिश की कि आखिर इन्हें पटरियों पर बिछाया क्यों जाता है? शायद नहीं. आज हम आपको इसी सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं. जवाब पढ़ने हैरान रह जाएंगे कि रेल के परिचालन में इन गिट्टियों का कितना महत्व है?

ट्रेन के लिए बेहद जरुरी

पटरियों के आसपास गिरी ये गिट्टियां असल में बलास्ट कहलाती हैं. ये रेल को कुशन की तरह सपोर्ट देती है. जब ट्रेन बेहद तेज गति से चलती है तो गिट्टियां उसके भार को हल्का कर उसके परिचलान को आसान बना देती है. पटरी के आसपास किसी तरह का कोई पेड़-पौधा ना उग आए, इसे रोकने के लिए भी इन गिट्टियों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में रेलवे को पटरियों का रखरखाव करने के लिए ज्यादा कर्मचारियों को नियुक्त नहीं करना पड़ता.

अभाव को होगा एक्सीडेंट

अगर पटरियों के पास ये गिट्टियां नहीं बिछाई जाएंगी तो हो सकता है कि पानी के कारण पटरी के पास कीचड़ बन जाए. ऐसे में ट्रेन हाई स्पीड में स्लिप कर सकती है और आए दिन एक्सीडेंट के केसेस हो सकते हैं. मड पम्पिंग रोकने के लिए भी रेल की पटरियों के आसपास इन गिट्टियों को गिराया जाता है. तो समझ गए ना आप. भले ही गिट्टियां देखना हमें कॉमन लगता है लेकिन इनका होना काफी जरुरी है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *