विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कनाडा में हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी आई है। ऐसे में भारतीय नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें।  कनाडा ने अपने नागरिकों को गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों के सभी क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी है, जो पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करते हैं. कनाडा की सरकार की ताजा ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है, ‘अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुधों की उपस्थिति के कारण गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों में पाकिस्तान के साथ लगी सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी नागरिक यात्रा करने से बचें.

भारत के इन शहरों में आतंकी हमले का खतरा- 

कनाडा की यह एडवाइजरी चौंकाने वाली है. यह एडवाइजरी 27 सितंबर की देर रात जारी की गई जिसमें भारत के कई हिस्सों में आतंकी हमले होने का खतरा जताया गया है।  इस एडवाइजरी में इंडियन टेरिटरी लद्धाख या उसके आस-पास यात्रा करना शामिल नहीं है. इस कथित चेतावनी में कनाडा मूल के लोगों को आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने की अपील की गई है।

भारत के एक्शन पर रिएक्शन –

दरअसल 23 सितंबर को ही भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी करके कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों और छात्रों को सलाह दी थी कि वे हेट क्राइम और भारत विरोधी गतिविधियों को देखते हुए सावधान रहें। इसके बाद यह माना जा रहा है कि कनाडा को यह एडवाइजरी नागवार गुजरी है और उसके जवाब में ही उसने यह आदेश जारी किया है।

विदेश मंत्रालय का बयान –

दरअसल भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कनाडा में हेट क्राइम सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी आई है. ऐसे में भारतीय नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *