Three-story highway bridge of China: चीन अपने अनोखे कंस्ट्रक्शंस के लिए दुनिया भर में मशहूर है. उसके कमाल का एक नमूना है– ये तीन मंजिला ब्रिज, जो आधुनिक इंजीनियरिंग के किसी चमत्कार से कम नहीं है. यह ब्रिज यहां के शहर ताईयुआन (Taiyuan City) के पास बनाया गया है, जो शांक्सी प्रांत (Shanxi Province) में 1,370 मीटर ऊंचे तियानलोंग माउंटेन (Tianlong Mountain) पर स्थित है. ब्रिज का हवाई दृश्य पहाड़ पर मंडराते विशाल ड्रैगन की तरह लगता है. अब इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर इसका वीडियो @Enezator नाम के यूजर ने शेयर किया है, जिसके कैप्शन में ब्रिज के डिजाइन की तारीफ करते हुए लिखा गया है ‘ग्रेट इंजीनियरिंग’. 23 नवंबर को पोस्ट किए जाने के बाद से अबतक इस वीडियो पर साढ़े सात लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इससे साफ होता है कि यह वीडियो नेटिजंस को खूब पसंद आ रहा है.

वीडियो में आप भी इस तीन मंजिला ब्रिज की डिजाइन को देखकर चौंक जाएंगे. 16 सेकंड का ये वीडियो आपको देखने में बहुत ही अच्छा लगेगा. वीडियो में लोग ब्रिज पर गाड़ियां चलाते हुए दिखते है. साथ ही ब्रिज पर कुछ गाड़ियां खड़ी हुई भी दिखती हैं. इस दौरान कुछ लोग सेल्फी भी लेते हुए भी दिखते हैं.

यहां देखें- तीन मंजिला ब्रिज का वीडियो 

ब्रिज के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

सीजीटीएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिज की ऊंचाई 350 मीटर है, जो एक पहाड़ पर फैला हुआ है. माउंटेन पर सर्किल के आकार के इस ब्रिज की कुल लंबाई 30 किलोमीटर है. बॉक्स गर्डर वाले इस हाईवे ब्रिज को बनाने में सात हजार टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है. जिस हाईवे का ये तीन मंजिला ब्रिज है, वो तियानलोंगशान हाईवे (Tianlongshan Highway) का हिस्सा है, जो शांक्सी प्रांत के जिनयुआन जिले (Jinyuan District) में स्थित है. इसे ‘बादलों के ऊपर राजमार्ग’ (Highway Above the Clouds) के नाम से भी जाना जाता है. फिलहाल यह ब्रिज स्थानीय लोगों के लिए नया हॉट स्पॉट बना हुआ है, जहां आकर लोग सेल्फी लेते हैं. तीन मंजिला राजमार्ग पुल एक आधुनिक इंजीनियरिंग चमत्कार है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *