Sarkari Naukri: राजस्‍थान लोक सेवा आयोग में कई पदों पर नौकरियां निकली हैं, जिसके लिए अप्‍लाई किया जा सकता है. इसके लिए आयोग ने बकायदा विज्ञापन भी जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि कृषि अधिकारी के 25 पद और सूचना व जनसंपर्क विभाग में जनसंपर्क अधिकारी के 6 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. जो भी अभ्‍यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं. वह एक बार राजस्‍थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जरूर विजिट करें.

कब तक कर सकते हैं अप्‍लाई

राजस्‍थान लोक सेवा आयोग की इन भर्तियों के आवेदन की तारीखें अलग अलग निर्धारित की गई हैं. कृषि अधिकारी के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से शुरू होंगे, जिसे 5 अप्रैल 2024 की रात 12 बजे से पहले तक किया जा सकेगा. इसी तरह जनसंपर्क अधिकारी के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होगी, जो 3 अप्रैल तक चलेगी. इसके लिए भी आवेदन 3 अप्रैल की रात 12 बजे से पहले तक किया जा सकेगा.

किस पद के लिए क्‍या है योग्‍यता

राजस्‍थान लोक सेवा आयोग की ओर से कृषि अधिकारी के पदों के लिए एग्रीकल्‍चर में एमएससी की डिग्री मांगी गई है, हालांकि किसी ने हॉर्टिकल्‍चर में एमएससी किया हो, तो वह भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है. इसी तरह जनसंपर्क अधिकारी पीआरओ पद के लिए कोई भी ग्रेजुएशन पास अभ्‍यर्थी अप्‍लाई कर सकता है, लेकिन शर्त यह है कि कम से कम वह 5 वर्ष तक संबंधित फील्‍ड में काम किया हो या अगर किसी के पास जर्नलिज्‍म में डिप्‍लोमा किया हो, वह भी अप्‍लाई कर सकता है. इसके अलावा हिन्‍दी या अंग्रेजी में मास्‍टर डिग्री रखने वाले भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, हालांकि मास्‍टर डिग्री के साथ 3 वर्ष का कार्य अनुभव भी मांगा गया है.

किस पद के लिए क्‍या होनी चाहिए उम्र

कृषि अधिकारी के पदों के लिए आयुसीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है, वहीं जनसंपर्क अधिकारी के पद के लिए 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक का कोई भी अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकता है.

ऐसे होगा सेलेक्‍शन

राजस्‍थान लोक सेवा आयोग की इन भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा होगी जिसके लिए एडमिट कार्ड व परीक्षा स्‍थान के बारे में जानकारी दी जाएगी. कृषि अधिकारी के पदों के लिए अभ्‍यर्थियों को लिखित परीक्षा व दस्‍तावेज सत्‍यापन कराना होगा, वहीं पीआरओ के लिए लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्‍यू भी होगा.

यहां देखें पीआरओ का पूरा नोटिफिकेशन 

यहां देखें कृषि अधिकारी का नोटिफिकेशन 

कितनी मिलेगी सैलरी

इसके भर्तियों के नोटिस में कहा गया है कि चयनित होने वाले उम्‍मीदवारों को ग्रेड पे 4800 होगा. इस ग्रेड में पे स्‍केल 9300-34800 होता है, जिसमें प्रोवेशन पीरियड में सैलेरी 31100 रुपये महीने मिलती है. इस पीरियड के खत्‍म होने के बाद 44300 रुपये महीने हो जाती है. आगे चलकर यह सैलरी 140100 तक मिलने लगती है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *