उत्तरप्रदेश|News T20: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कबीर मगहर महोत्सव के समापन अवसर पर जनपद संत कबीर नगर पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विगत 06 वर्षो में प्रदेश सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास कार्यक्रमों को संचालित कर सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, पर्यटन, सड़कों का निर्माण सहित लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जो कार्य किया है वह जमीनी स्तर पर साफ दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश निरन्तर विकास की नई उचाईयों को छू रहा है। समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के जीवन स्तर में उन्नति एवं समृद्धि से उसके जीवन में खुशहाली आयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कराये जा रहे विकासगत कार्यों का ही परिणाम है कि आज एक नये भारत का दर्शन हो रहा है। यह हम सभी के लिए गौरव का विषय है।

उन्होंने कहा कि जब देश शक्तिशाली और समर्थ होता है तो समृद्धि आती है। आने वाले समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनने कि दिशा में तेजी से अग्रसर है। पिछले 06 वर्षो में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं आवास, स्वच्छ शौलालय, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि के माध्यम से आम जनमानस के जीवन में प्रगति एवं खुशहाली आ रही है। प्रदेश में निरन्तर हाईवे, रेलवे, एयर पोर्ट, टूलेन-फोरलेन कनेक्टिविटी सहित इन्फ्रास्ट्रक्चरल की दिशा में तेजी से कार्य कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनपद के विकास हेतु सुरक्षा, पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पेयजल से जुड़ी 360 करोड़ की 114 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास तथा इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार देश एवं प्रदेश में विकास के हर पहलू पर तेजी से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने मगहर एवं जनपद संत कबीर नगर में महान सूफी संत एवं कवि कबीर दास के विचारों पर प्रकाश डालते हुए इससे सीख लेने हेतु आमजनमानस को प्रेरित किया तथा कहा कि कबीर दास के मगहर में परिनिर्वाण से जनपद संत कबीर नगर चमत्कृत हुआ।

उन्होंने जनपद के बखिरा झील एवं पक्षी बिहार के पर्यटन विकास के दृष्टिगत योजनाबद्ध तरीके से कार्य किये जाये कि आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने जनपद को सेफ सिटी के रूप में डेवलप किये जाने हेतु प्रशासन की पहल की सराहना किया। मुख्यमंत्री जी ने जनपद में मेडिकल कॉलेज के निर्माण हेतु प्रशासन को जमीन चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत हिन्दू मुस्लिम एकता के प्रतीक सूफी संत कबीर दास जी की परिनिर्वाण स्थली मगहर में आयोजित जनपद के 600 जोड़ों को धार्मिक रीति-रिवाज के आधार पर कराये गये वैवाहिक कार्यक्रम में उपस्थित होकर वर वधुओं को सुखमय, समृद्धि एवं स्वस्थ्य जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद दिया। सामुहिक विवाह कार्यक्रम में प्रत्येक जोड़े पर सरकार द्वारा 51 हजार रूपया खर्च किया जाता है जिसमें 35 हजार रूपया कन्या के खाते में 10 हजार रूपये का उपहाह तथा 06 हजार रूपये खान-पान एवं सम्मान पर खर्च किया जाता है। आज सम्पन्न हुए 600 जोड़ो के सामुहिक विवाह कार्यक्रम में 23 मुस्लिम जोड़ों का विवाह मुस्लिम रीति-रिवाज से सम्पन्न हुआ। जनपद की प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने मुख्यमंत्री को ओडीओपी के तहत चयनित बखिरा निर्मित पीतल उत्पाद भेंट कर अभिनन्द किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *