रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस शासन में बने राजीव युवा मितान क्लब को भंग कर दिया गया है। खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि क्लब के लिए 132 करोड़ का प्रावधान किया गया था। इसमें से दिए गए 126 करोड़ का ऑडिट कराया जाएगा। विधानसभा में बुधवार को भाजपा विधायकों ने क्लब भंग करने की मांग को लेकर नारेबाजी की। इसके बाद मंत्री ने क्लब भंग करने की घोषणा कर दी। प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक सावित्री मंडावी ने क्लब को न भंग करने की मांग की थी।

शराब दुकानों के संचालन में गड़बड़ी को लेकर भाजपा विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि, प्रदेश में देसी-विदेशी शराब की करीब 700 दुकानें है। इन दुकानों से बिक्री के 2856 करोड़ रुपए कोषालय में नहीं जमा किए गए। ये घपलेबाजी 2019 से चल रही है। विधायक धर्मजीत ने कहा कि, उन्होंने ये मुद्दा पहले भी सदन में उठाया था। तब जवाब मिला था कि 2800 करोड़ चिल्हर में खर्च किए गए। जबकि इतनी बड़ी रकम चिल्हर के लिए नहीं रखी जा सकता है। उन्होंने पूछा कि सरकार क्या नई प्लेसमेंट एजेंसियां नियुक्त करेंगे।

नए युवाओं की होंगी भर्तियां

इसके जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि, अब ट्रांसपेरेंट तरीके से एजेंसियां कार्य करेंगी। उन्होंने बताया कि, इसी महीने उनके पेमेंट में एडजस्ट करेंगे, ताकि वसूली सुनिश्चित हो जाए। साथ ही अब नए युवाओं और एजुकेटेड लोगों को ही प्लेसमेंट एजेंसियों के जरिए शामिल किया जाएगा।

वित्तमंत्री बोले- शराबबंदी का कोई वादा नहीं

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि, पिछली सरकार ने जन घोषणा पत्र में शराबबंदी का वादा किया था। हाथ में गंगाजल हाथ लेकर कहा था कि शराबबंदी होगी, लेकिन हमने ऐसा कोई वादा नहीं किया था। हालांकि अवैध दारू बिक्री पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि, हमने कभी गंगाजल हाथ में लेकर शराब बंदी का कोई वादा किया ही नहीं था।

द्वारिकाधीश बोले- बीजेपी सरकार में गो तस्करों के हौसले बुलंद

कांग्रेस विधायकों ने सदन में रायपुर की गो तस्करी का मामला सदन में उठाया। विधायक द्वारिकाधीश यादव ने कहा कि बीजेपी सरकार बनते ही गो तस्करों के हौसले बुलंद हो गए हैं। राजधानी की सड़कों पर कंटेनर में गोमाता मिली हैं, 1300 गायों की मौत भी हुई है।

द्वारिकाधीश ने कहा कि सरकार गो तस्करों पर कार्रवाई के लिए तैयार नहीं है। बीजेपी सरकार के तीन महीने में ही गो तस्कर तमिलनाडु से छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर चुके हैं। गो माता की हत्या हो रही है और सरकार चुप्पी साधे बैठी है। सरकार गो माता की रक्षा नहीं कर पा रही है।

सदन में गूंजा जल जीवन मिशन का मुद्दा

छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान जल जीवन मिशन का मुद्दा गूंजा। इस दौरान ​​​​​बीजेपी विधायक गोमती साय ने जशपुर में योजना पर सवाल पूछा। साथ ही गड़बड़ियों पर कमेटी बनाकर जांच कराने की मांग की। जशपुर में अभियंता के रिक्त पदों को लेकर भी सवाल पूछे।

कमेटी बनाकर जांच कराने की आवश्यकता नहीं

उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि विभाग पूरी गंभीरता से काम कर रहा है। अभी कमेटी बनाकर जांच कराने की आवश्यकता नहीं है। अभियंताओं की भर्ती की प्रक्रिया भी की जा रही है। पिछली सरकार में जल जीवन मिशन की क्या स्थिति थी सब जानते हैं। नई सरकार तेजी से इस योजना में काम कर रही है। योजना के तहत 77 फीसदी काम पूरे कर लिए गए हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *