सेहत|News T20: आज के दौर में बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. हर कोई इस समस्या से लगातार जूझ रहा है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल लम्बे और खूबसूरत हों, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों को काफी नुकसान हो रहा है.

इससे बचने के लिए आपने भी कई उपायों के बारे में सुना होगा. इसी को देखते हुए कई हेयर केयर ब्रांड इस समस्या को ठीक करने का दावा किया करते हैं, लेकिन इसका समाधान आपके घर के किचन में ही मौजूद है. चावल का पानी Rice water बालों को विकसित होने में मदद करता है, लेकिन आज भी बहुत से लोग चावल के चमत्कारी गुणों से अनजान है.

तो चलिए जानते हैं कि चावल के पानी से बालो को किस तरह से मजबूत और घना किया जा सकता है.

टूटते बालों के लिए चावल के पानी के फायदे 

क्या चावल का पानी आपके बालों के लिए अच्छा है?

चावल का पानी पतले या बेजान बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है, जबकि घुंघराले बालों को इससे मिलने वाले लचीलेपन से फायदा होता है. पतले बालों वाले लोगों को इनोसिटोल पसंद आएगा जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को घना बनाता है.

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. वज़न घटाने की चाहत रखने वाले लोग इसे अपनी डाइट से हटा देते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट बालों के लिए अच्छा हो सकता है. इसमें इनोसिटोल होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है. यह खराब हुए बालों की मरम्मत करने में मदद करता है और फिर बालों के विकास में भी सहायक होता है. चावल के पानी का PH स्तर बालों के PH स्तर के समान ही होता है, ऐसा होने से ही बालों के झड़ने और टूटने की दर कम हो जाती है.

बालों घना, काला और लंबा बनाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें चावल का पानी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *