धरती के हर कोने की अपनी खासियत है. कहीं कुछ अलग सा होता है तो कहीं कुछ. आपको कई ऐसे फैक्ट्स भी मिल जाएंगे, जिन्हें सुनकर बेहद हैरानी होगी. धरती पर कई ऐसी जगहें हैं, जो सामान्य जगहों से अलग हैं. कुछ लोग इन्हें शापित मान लेते हैं तो कहीं एक पुराना रहस्य छिपा होता है. हालांकि आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताएंगे, वो इन सबसे अलग है.

दुनिया एक देश ऐसाभी है , जिसमें पिछले 95 साल में किसी भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ. चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा यहां क्यों हुआ? इतना ही नहीं इस देश में किसी को स्थाई नागरिकता नहीं मिलती, वहां रहने वाले सभी लोग यहां के अस्थाई नागरिक ही हैं. शायद आपने इस देश का नाम सुना होगा लेकिन ये तथ्य कम ही लोगों को पता होगा कि यहां बच्चों का जन्म नहीं होता.

इस देश में नहीं पैदा होते बच्चे…

दुनिया में अलग-अलग तरह की रहस्यमयी चीजें मौजूद हैं. एक ऐसा देश है, जो अपने आप में काफी अजीब तथ्य के लिए जाना जाता है. रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म के सभी धार्मिक नेताओं का ये घर है और यहां पोप का शासन है. बावजूद इसके इस देश में एक भी बच्चा पैदा नहीं हुआ. इस देश का निर्माण 11 फरवरी 1929 को हुआ था. हैरानी की बात है कि 95 साल बाद भी यहां कभी एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है. इसके पीछे जो वजह है, वो और भी ज्यादा हैरान कर देने वाली है.

नाम तो सुना ही होगा…

इस देश का नाम वेटिकन सिटी है. इसे दुनिया के सबसे छोटे देश के तौर पर जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर के सभी कैथोलिक चर्चों और कैथोलिक ईसाइयों की जड़ें यहीं से हैं. वेटिकन सिटी में कोई अस्पताल नहीं है. अस्पताल न खोलने का निर्णय इसके छोटे आकार और आसपास के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाओं की निकटता के कारण लिया गया है.

यहां कोई भी बच्चे को जन्म नहीं दे सकता क्योंकि यहां कोई डिलीवरी रूम नहीं है. यहां प्राकृतिक प्रसव नहीं होता या होने दिया जाता है. जब यहां कोई महिला गर्भवती हो जाती है और डिलीवरी की डेट नजदीक आ जाती है तो यहां के नियमों के मुताबिक उसे बच्चे को जन्म देने तक यहां से चले जाना पड़ता है. यह नियम बहुत सख्त है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *