India World Most Populous Country: आबादी के मामले में भारत के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। भारत आबादी के मामले में चीन से भी आगे निकल गया है। आप इसे जनशक्ति कहकर खुश हों या बढ़ती आबादी का मातम मनाएं, लेकिन अब भारत विश्‍व में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है. इसके साथ ही वर्ल्ड की मोस्ट पापुलेशन वाली कंट्री चाइना दूसरे पायदान पर चला गया है. ये रिपोर्ट कोई और नहीं, बल्कि संयुक्त राष्ट्र यानी यूएन के संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने जारी किया है. वह भी सभी देशों की फरवरी 2023 के नतीजों के आधार पर.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) की स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2023 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब चीन की तुलना में 20 लाख से ज्यादा आबादी है. भारत की जनसंख्या अब 1,428.6 मिलियन यानी एक अरब 42 करोड़ 57 लाख हो गई है. वहीं चीन की आबादी 1,425.7 मिलियन मतलब एक अरब 42 करोड़ 57 लाख है. वहीं तीसरे नंबर पर संयुक्त राज्य अमेरिका की है, लेकिन वह इन दोनों देशों से काफी पीछे है.

2011 में हुई थी देश में जनगणना

अधिकृत रूप में देश की जनगणना वर्ष 2011 में हुई थी. वहीं हर 10 साल में यहां जनगणना का प्रावधान रहा है. लेकिन, वर्ष 2021 में इसकी तैयारियों के बीच इसे स्थगित कर दिया गया और अब तक जनगणना नहीं हुई है. ऐसे में देश की सरकार का अधिकृत आंकड़ा अब भी 2011 के मुताबिक ही है. अब ये जनगणना आगामी दिनों में होती भी है या नहीं, ये तय नहीं है. बहरहाल यूएनएफपीए के आंकड़ों के चर्चे सभी ओर है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *