पिछले दिनों चीन से जुड़ी एक खबर ने सभी को चौंका दिया था क्योंकि चीन में दो की जगह तीन बच्चों को पैदा करने की पॉलिसी सरकार ने बनाई थी. आबादी घटने की वजह से ऐसा कई देशों में होता रहा है कि वो अपने यहां के नागरिकों को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करते हैं. पर इन दिनों एक देश के काफी चर्चे हैं जहां के चर्चित नेता ने आबादी बढ़ाने का ऐसा अजीबोगरीब तरीका (Ways to increase population Russia) सुझाया है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

डेली स्टार और न्यूजवीक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार रूसी (Russia birth rate) प्रशासन ने अगर वहां के एक चर्चित नेता की बात मान ली, तो वो आबादी बढ़ाने का एक बेहद अजीबोगरीब तरीका अपना सकते हैं. दरअसल, रूसी संसद के निचले सदन के सदस्य वैलेरी सेलेजनेव (Valery Seleznev) ने देश की गिरती हुई जन्मदर को बढ़ाने के लिए ऐसा तरीका सोचा है कि उसे सुनकर हैरानी होगी. उन्होंने कहा है कि रूसी जेलों में हजारों ऐसी महिलाएं बंद हैं जो किसी बड़े अपराध को कर के नहीं आई हैं. ऐसे में इन महिलाओं के साथ सरकार को एक डील करनी चाहिए.

सांसद ने दिया अजीबोगरीब सुझाव

वैलेरी के अनुसार सरकार को इस डील के तहत महिला कैदियों को कुछ वक्त के लिए जेल से आजाद करना चाहिए और अगर वो उस वक्त में प्रेग्नेंट हो जाती हैं, तो उनकी पूरी सजा को माफ कर देना चाहिए. इस प्रकार ये महिला कैदी देश की आबादी बढ़ाने का काम कर सकती हैं. आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 से लेकर सितंबर 2021 के बीच रूस की आबादी में तेजी से गिरावट आई थी. यूक्रेन के साथ युद्ध में भी हजारों जवान मारे गए थे.

गिर गया बर्थरेट

कुछ वक्त पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बर्थ रेट को 1.5 से बढ़ाकर 1.7 करने के लिए कई तरह की पॉलिसी का एलान किया था. इसके लिए नई माओं को फंडिंग देना, बच्चों की शुरुआती शिक्षा को मुफ्त कर देना कुछ निर्णय थे. 2021 में प्रति महिला को होने वाले बच्चों का दर घटकर 1.49 हो गया था जो पिछले 10 सालों की तुलना में सबसे कम था. इस वजह से अब रूस में आबादी बढ़ाने के लिए इस तरह के विकल्पों को चुना जा रहा है जो लोगों को काफी हैरान कर रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *