पिछले कुछ सालों से योग पूरे विश्व में बहुत चर्चा में आ गया है. हालांकि, योग कोई नई क्रिया नहीं है. हजारों सालों से भारत में योग गुरू इसको करते आ रहे थे. विदेशों में कई योग गुरू विदेशियों को सालों से योग सिखा रहे हैं. धीरे-धीरे योग करने के तरीके में लोगों ने अपने-अपने हिसाब से परिवर्तन कर दिए. कुछ वक्त पहले कुत्तों के साथ योग करना काफी प्रचलित हुआ था, मगर अमेरिका में तो अब एक नए तरीके का योगा चर्चा में है. यहां पर लोग सांप के साथ योग कर रहे हैं. सांप (Snake Yoga) उनके बदन पर रेंगते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा योग क्यों हो रहा है और इसे करने के लिए लोगों को कितनी कीमत चुकानी पड़ती है.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार कैलिफोर्निया के कोस्टा मीसा में ‘लग्जरी योगा’ (LXRYOGA) नाम का एक स्टूडियो है. ये योग में एक नया ट्रेंड सेट करने की फिराक में है. इस स्टूडियो में लोगों को स्नेक योगा सिखाया जा रहा है, जिसमें लोग सांपों के साथ योग करते हैं. आप सोचेंगे कि आखिर ये योग कौन करता होगा? इस योग को मुख्य रूप से वो लोग करते हैं, जिन्हें सांपों से बहुत डर लगता है.

45 मिनट तक का होता है 1 सेशन

इस योग में अजगर शरीर पर रेंगते हैं. इससे लोगों के अंदर से सांपों के डर को दूर भगाया जाता है. योग के दौरान जब सांप शरीर पर रेंगते हैं, तो लोग अपनी सांस को कंट्रोल करने का हुनर सीखते हैं, जिससे वो अपने डर को खत्म कर सकें. टेस काओ, अपने पति हुए काओ के साथ इस स्टूडियो को चलाती हैं.

दोनों के पास कई अजगर हैं, जिन्हें वो पालते हैं. 1 सेशल 45 मिनट का होता है, जिसकी फीस है 160 डॉलर (13,400 रुपये). कपल के पास 6 सांप हैं, जिनके नाम क्रिस्टल के नाम पर हैं. कपल का कहना है कि उनके सांप बहुत सीधे हैं और आसानी से लोगों से दोस्ती कर लेते हैं.

4 साल तक के हैं सांप

लोग घबराएं नहीं, इसके लिए सेशल से पहले एक ओरिएंटेशन क्लास अरेंज की जाती है, जिसमें सांपों को हैंडल करने के तरीके बताए जाते हैं. उन्होंने बताया कि आज तक सांप ने किसी को भी नहीं काटा है. उन्होंने बताया कि उनके सांप 4 साल तक के हैं.

बहुत से लोग सिर्फ इसे अनुभव करने के लिए क्लास लेते हैं. कुछ पोजीशन में लोग जमीन पर लेट जाते हैं और सांप उनके ऊपर रेंगते हैं. लोग सांपों के मूवमेंट या बदन को कसने की क्रिया को गलत न समझ लें, इसके लिए पहले से उन्हें अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *