Covid symptoms in hindi: पिछले कुछ दिनों में कोरोना केस के मौजूदा उछाल के कारण दिल्ली और इसके आसपास के पड़ोसी राज्य एक प्रमुख कोविड -19 हॉटस्पॉट के रूप में उभरे हैं. पिछले सात दिनों में, दिल्ली ने कोरोना ने 24 लोगों की जान ले ली, जो देश में सबसे अधिक है और 7,664 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है. रविवार के आंकड़े आने के साथ, दिल्ली में सात दिन के मामलों की संख्या बढ़कर 8,599 हो गया है.

इस अवधि के दौरान (9-15 अप्रैल), पड़ोसी राज्य हरियाणा में 4,554 और उत्तर प्रदेश में 3,332 नए मामले सामने आए. कोरोना के नए मामलों में हरियाणा चौथे और उत्तर प्रदेश पांचवें स्थान पर है. राजस्थान (मामलों में चार गुना वृद्धि के साथ) में वायरस से 14 लोगों की मौत की सूचना है, जो दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद तीसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है.

कोरोना के लक्षण

तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर हम सभी को सतर्क रहने की जरूरी है. आइए जानते हैं कि घर पर कैसे पता लगाएं कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं. कोरोना वायरस के लक्षण व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य और उनके इम्यून सिस्टम पर निर्भर करते हैं. लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं जो कोरोना वायरस संक्रमण की ओर इशारा करते हैं जैसे- बुखार, सूखी खांसी, थकान,सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, शरीर में दर्द या मांसपेशियों में दर्द, सामान्य थकावट या अनुभव में कमी, सर्दी या नाक बंद होना, आदि. अगर आपको इन लक्षणों में से कुछ दिखाई देते हैं तो आपको घर से निकलने से रोक देना चाहिए और अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग या डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के निश्चित रूप से जांच करवाने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभागों और स्थानीय स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क टेस्टिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं.

इम्यून सिस्टम कैसे मजबूत करें

इम्यून सिस्टम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को संभालता है जो कोरोना जैसे संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. इसके लिए निम्नलिखित तरीकों से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है:

स्वस्थ खानपान

स्वस्थ आहार खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसलिए, प्रतिदिन सब्जी, फल, पूर्ण अनाज, नट्स और समूह खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

पौष्टिक डाइट सप्लीमेंट्स

अगर आपको स्वस्थ खानपान में कमी है तो आप पौष्टिक डाइट सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, सेलेनियम, और ओमेगा-3 फैटी एसिड के सप्लीमेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसलिए, दिन में कम से कम 30 मिनट तक किसी भी व्यायाम करने का अभ्यास डालें.

समय पर सोना

अपनी नींद पूरी करें और स्ट्रेस कम करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें. इससे भी इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *