Internation Rupee Falls : भारतीय मुद्रा में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों से रुपया लगातार लुढ़का है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब रुपया 82 रुपये से भी नीचे जा चुका है और अपना अब तक का सबसे निचला स्तर छू चुका है। अमेरिकी मुद्रा की तेजी और कारोबारियों द्वारा जोखिम से बचने की प्रवृत्ति के कारण रुपया शुक्रवार 7 अक्टूबर 2022 को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 16 पैसे टूटकर 82.33 के सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया ।

इतना गिरा रुपया –

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 82.19 पर खुला और आगे गिरकर 82.36 पर आ गया। इस तरह रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले 16 पैसे टूट गया। भारतीय मुद्रा गुरुवार को डॉलर के मुकाबले पहली बार 82 के स्तर से नीचे बंद हुई थी। बीते कारोबारी सत्र में रुपया 55 पैसे गिरकर 82.17 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ।

क्रूड भी टूटा –

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत टूटकर 112.10 पर था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.10 प्रतिशत गिरकर 94.33 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। वहीं गिरता रुपया काफी चिंता का विषय बना हुआ है।

अमेरिकी डॉलर में मजबूती –

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशी मुद्रा एवं सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘अमेरिकी डॉलर में मजबूती आने से रुपये में गिरावट देखी गई. दरअसल, अमेरिका में सेवा पीएमआई और निजी नौकरियों के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से डॉलर को मजबूती मिली। ’’

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *