Bank Sarkari Jobs: अगर आप 12वीं पास हैं और आपको सरकारी नौकरी की तलाश है, तो यह आपके लिए एक अच्‍छा मौका हो सकता है. हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (HPSCB) में जूनियर क्‍लर्क के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए बकायदा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. बता दें इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हो गई है, जो 31 मार्च तक चलेगी. आवेदन करने के इच्‍छुक अभ्‍यर्थियों को हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड HPSCB की आधिकारिक वेबसाइट hpscb.com पर जाकर आवेदन करना होगा.

HPSCB Jobs application: कौन कर सकता है अप्‍लाई

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में निकली जूनियर क्‍लर्क के पदों पर अप्‍लाई करने के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है. कोई भी अभ्‍यर्थी, जो 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास हो वह अप्‍लाई कर सकता है. आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की न्‍यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए. बता दें कि उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 से होगी.

Bank jobs apply: कैसे करें अप्‍लाई

जिन अभ्‍यर्थियों को इन पदों पर आवेदन करना होगा उन्‍हें सबसे पहले हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट hpscb.com पर जाना होगा, वहां करियर टैब पर क्‍लिक करें. यहां पर दिए गए जूनियर क्लर्क नोटिफिकेशन पर क्‍लिक करके अप्‍लाई करें. इस दौरान आपको अपने डाक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.

Bank jobs application fee: कितना लगेगा आवेदन शुल्‍क

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में जूनियर क्‍लर्क के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को कुछ आवेदन शुल्‍क भी देना होगा. इसके तहत सामान्‍य व ओबीसी के अभ्‍यर्थियों को 1000 रुपये देना होगा, वहीं ईडब्ल्यूएस/एससी/एसटी/आईआरडीपी/बीपीएल/अंत्योदय और महिला कैंडिडेट के लिए यह फीस 800 रुपए रखी गई है.

Vacancy in Bank: कैसे होंगी भर्तियां

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में जूनियर क्‍लर्क की 232 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार ये भर्तियां इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल सेलेक्शन (IBPS) की ओर से की जाएगी. बता दें कि जूनियर क्‍लर्क के पदों पर चयन के लिए अभ्‍यर्थियों को दो परीक्षाएं देनी होंगी. पहली प्रारंभिक परीक्षा और मुख्‍य परीक्षा. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्‍यर्थियों को मुख्‍य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा सीबीटी मोड में होगी. परीक्षार्थियों को एक घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, अंग्रेजी और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. इसी तरह मुख्य परीक्षा में कुल 200 प्रश्‍न पूछे जाएंगे. यह पेपर 2 घंटे का होगा. यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *