आजकल आपको सड़कों पर, ट्रेनों में, ऑफिसेज में, बस के अंदर सवारी करते, हर तरफ लोग कानों में ईयरबड लगाए दिख जाएंगे. जब से वायरलेस ईयरबड कॉमन हो गए हैं, तब से तो लोग और भी ज्यादा इसका इस्तेमाल करने लगते हैं. पर हर वक्त ईयरबड (Earbuds can damage ears viral video) लगाए रहना भी शरीर के लिए ठीक नहीं है. इससे कान को नुकसान पहुंचता है. अगर आपके मन में भी सवाल आ रहा है कि ये कान को कैसे नुकसान पहुंचाता है, तो आपको ये वीडियो जरूर देखना चाहिए.

ट्विटर अकाउंट @Rainmaker1973 पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें ग्राफिक्स के जरिए दिखाया गया है कि लंबे वक्त तक ईयरबड लगाने से और उसमें तेज आवाज में कुछ भी सुनने से क्या असर पड़ता है. वीडियो को जैक डी फिल्म्स नाम के एक ट्विटर अकाउंट से पहले पोस्ट किया गया है. वीडियो में कान में ईयरबड लगाते ही वाइब्रेशन होने लगते हैं.

ईयरबड्स से तेज आवाज में गाने सुनना है खतरनाक

बताया गया है कि अगर हम ईयरबड से तेज साउंड सुनते हैं तो वो साउंड हमारे कान के अंदर बेहद छोटे बालों को तेजी से वाइब्रेट करने लगता है. लंबे समय तक जब ये बाल तेजी से वाइब्रेट होते हैं तो इससे बाल या तो टूटने लगते हैं या फिर सूख जाते हैं. इस वजह से पर्मानेंट हीयरिंग लॉस हो सकता है. ये हेयर सेल दोबारा उग नहीं पाते. तेज आवाज में लंबे वक्त तक गाने सुनने से टाइनिटस नाम की बीमारी हो जाती है. इस बीमारी में इंसान को अपने आप अलग-अलग प्रकार की आवाजें सुनाई देने लगती हैं.

वीडियो हो रहा है वायरल

ये वीडियो वायरल हो रहा है, इसे 2 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि समय के साथ वैज्ञानिक शायद इसका भी इलाज निकाल लेंगे. वहीं एक ने कहा कि जब हम कानों में ईयरबड लगाते हैं तो कई खतरनाक बैक्टीरिया भी डाल लेते हैं. कुछ लोगों ने कहा कि वो टाइनिटस की थेरापी ले रहे हैं, इस वजह से बाकियों को भी अपने कान का ध्यान रखना चाहिए.

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *