विदेश|News T20: जानकारी के मुताबिक मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कम से कम 30 हमास ठिकानों पर हमला करने का दावा किया है।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा, ‘हवाई हमले महत्वपूर्ण थे।वायु सेना द्वारा किए गए विनाश से सेना को जमीनी आक्रमण में मदद मिलेगी।”

आईडीएफ ने कहा कि हमले के कारण हमास के भूमिगत स्थल, हथियार डिपो और अन्य बुनियादी ढांचे नष्ट हो गए।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में भी दावा किया गया था कि आईडीएफ और इजरायल इंटेलिजेंस शिन बेट ने हमास नेता याह्या सिनवार का पता लगा लिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक टाइम्स ऑफ इज़रायल ने बताया, “आईडीएफ ने हमास नेता याह्या सिनवार का पता लगा लिया है, हालांकि सुरक्षा एजेंसियां उसे बाहर निकालने में असमर्थ हैं क्योंकि उसने खुद को इजरायली बंधकों से घेर लिया है।”

सिनवार को 7 अक्टूबर के हमलों का कथित मास्टरमाइंड माना जाता है जिसमें 1,200 इजरायली मारे गए थे जबकि 200 से अधिक को हमास ने बंधक बना लिया था।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को अचानक इजरायल पर हमला करने के बाद इजरायल ने भी जवाबी हमले शुरू कर दिये। इजरायली सेना ने 27 अक्टूबर को गाजा के अंदर जमीनी हमला शुरू कर दिया।

संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 22,835 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं जिनमें अधिकतर बच्चे और महिलाएँ हैं जबकि 57 हजार फ़िलिस्तीनी घायल हुए हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *