दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिसके राज से पर्दा उठते ही लोगों को बहुत हैरानी होती है. ऐसा ही जर्मनी में भी लोगों को महसूस हुआ जब 1500 साल पुरानी एक कब्र के राज से पर्दा उठा. दरअसल, जर्मनी से 8 साल पहले एक कब्रिस्तान जैसी जगह मिली थी, जहां एक प्राचीन कब्र पाई गई थी जिसे 1500 साल पुरानी बताया जा रहा था. इस कब्र में वैज्ञानिकों को एक महिला से जुड़े सामान भी मिले थे. अब जाकर वैज्ञानिक उन सामानों के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर पाए हैं.

फॉरिंग के बैवारिया में 8 साल पहले एक बरियल साइट मिली थी. यहां पर एक कब्र थी, जिसके अंदर खुदाई करने पर वैज्ञानिकों को कई ऐसे सामान मिले थे जो प्राचीन काल के थे और किसी महिला से जुड़े हुए थे. उसमें से कांस्य की दो चाबियां, हड्डी से बना सुई रखने का डिब्बा, कई कांस्य की अंगूठियां, कुछ रोमन सिक्के, समुद्री घोंघे का शेल, वॉलनट पेंडेंट, आदि जैसी काफी चीजें मिली थीं.

1500 year old burial site

शोध में पता चली हैरान करने वाली बातें

ये सारी चीजें चमड़े की पट्टी से बंधी हुई थीं. उससे समझ आ रहा था कि उसे बेल्ट पेंडेंट की तरह पहना जाता होगा. पहले पुरातत्वविदों को लगा था कि वो फैशन से जुड़ी चीज है, जिसका और कोई अर्थ नहीं है. मगर अब शोध से पता चला है कि इन सामानों का आध्यात्मिक महत्व भी है. प्राचीन समय में वॉलनट, यानी अखरोट को प्रजनन शक्ति और सुरक्षा से जोड़कर देखा जाता था.

प्राचीन काल से जुड़े हैं चीजों के तार

वैज्ञानिकों का मानना है कि वो एक तरह की ताबीज या तिलिस्म रहा होगा, जिसे लड़की को पहनाया गया होगा, जिससे मौत के बाद की जिंदगी सुखद बीते. शोधकर्ताओं का मानना है कि इन चीजों के जरिए प्राचीन काल के डानुबे लाइम के कल्चर का आसानी से पता लगाया जा सकता है. रोमन साम्रज्य के दौरान डानुबे लाइम आज के जर्मनी से लेकर ब्लैक सी तक का इलाका था. यहां कई किले, आर्मी कैंप, नजर रखने के लिए वॉचटावर आदि बने थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *