भिलाई (newst 20)। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि एवं पतंजलि चिकित्सालय के तत्वाधान में योग कक्षा का भव्य शुभारंभ मां शेरावाली दरबार प्रांगण में ,जोनल मार्केट सेक्टर 10 भिलाई में प्रारंभ हो गया है । इस संदर्भ में संजीव तिवारी ने बताया कि यहां सभी प्रकार के योग और आसान प्राणायाम ध्यान एक उत्तम तरीके से कराए जा रहे है , साथ ही योग के साथ एक्यूप्रेशर मालिश थेरेपी, शठकर्म, फिजियोथैरेपी भी कराई जा रही है । उन्होंने आगे कहा कि इस आधुनिक जीवन में योग का और आयुर्वेद का नया प्रक्रम शुरू हो चुका है जिसमें शारीरिक और मानसिक रूप से योग के शरण में आ रहे हैं और अपने स्वास्थ्य को सही उपचार मिल रहा है।


विशेष बात यह है कि योग सिखाने वाले योग एक्सपर्ट हरिद्वार से प्रशिक्षित टिकेश्वर पटेल जो कि छत्तीसगढ़ के योग के ब्रांड एम्बेसडर है जिन्होंने योग में शीर्षासन जिसे आसनों का राजा कहते है ,उसमे 2 घंटे तक स्थिर रहकर विश्व रिकॉर्ड बनाकर गिनीज वर्ल्ड बुक में अपना नाम दर्ज किया किया । योग के इतिहास में योग शिक्षक ने छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया है इनसे प्रफुल्लित होकर जिले के सभी लोग खुशी मनाई साथ ही बाल विकास मंत्री अनिला ने सम्मान किया और छत्तीसगढ़ का नाम गौरांवित करने के कारण सीएम भूपेश बघेल ने उनकी उज्ज्वल भविष्य की कामना के लिए बधाई दिया ।
योग शिक्षक टिकेश्वर पटेल जी का कहना है कि जो लोग योग की पथ पर चलने लग जाता है ,या योग की अग्नि में डूब जाता है उसको कभी रोग नही होता न ही बुढ़ापा आता है,में अपने जीवन में बहुत कुछ सीखा ,बड़ी मेहनत करके नेशनल खेला गोल्ड मेडल जीता और बहुत सारी उपलब्धि अपनी मेहनत से पाया ।इसी तरह सब अपने जीवन में खूब तरक्की करे आगे बढ़े ,इसी तरह योग की शुरुआत करे और अपने को स्वस्थ और रोग मुक्त बनाए ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *