Inflation

भिलाई [न्यूज़ टी 20] August का महीना खत्म हो रहा है और सितंबर शुरू होने जा रहा है. हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है. सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है. इन बदलावों से बैंकिंग से यात्रा को लेकर नियम शामिल है. एक सितंबर से महंगाई की मार पड़ने वाली है.

बैंकिंग, टोल-टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसके अलावा गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. तो आप 1 तारीख आने से पहले ही जान लें कि किन-किन नियमों में चेंज होगा-

1. टोल टैक्स में होगा इजाफा –

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स का इजाफा होने जा रहा है यानी 1 सितंबर से आपको ज्यादा टैक्स का भुगतान करना होगा. छोटे वाहन मालिक जैसे जैसे कार चालकों को इस एक्सप्रेसवे से जाने के लिए प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा का भुगतान करना होगा. वहीं, कॉमर्शियल वाहनों को 52 पैसे ज्यादा टोल टैक्स देना होगा.

2. बीमा पॉलिसी के प्रीमियम में कटौती –

IRDAI ने बताया है कि 1 सितंबर से पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाएगा. इरडा की ओर से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी की कमीशन एजेंट को देना होगा. इससे लोगों का प्रीमियम कम हो जाएगा.

3. घर खरीदना हो जाएगा महंगा –

इसके अलावा अगर आप घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. सरकार ने गाजियाबाद में सर्किल रेट की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है. बता दें सर्किल रेट की कीमतों में 2 से 4 फीसदी तक का इजाफा करने का फैसला लिया गया है. प्रॉपर्टी के बढ़े हुए सर्किल रेट्स 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएंगे.

4. गैस-सिलेंडर की कीमतों में बदलाव –

इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है तो इस बार भी यानी 1 सितंबर को भी गैस सिलेंडर के नए रेट्स जारी किए जाएंगे. इनमें इजाफा या फिर कटौती कुछ भी हो सकती है.

5. पीएनबी ग्राहक ध्यान दें –

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी को अपडेट कराना है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका खाता ब्लॉक हो जाएगा यानी आपको अपने अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *