Knowledge Story: हमारी रोज़ाना की ज़िंदगी में हम तरह-तरह की चीज़ों से दो-चार होते हैं. कई बार लोग अपनी समस्याओं के चलते छोटे-मोटे तो कभी बड़े-बड़े झूठ भी बोल देते हैं. हालांकि किसी के झूठ को पकड़ा कैसे जाए, ये जानना मुश्किल है. हालांकि हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव झूठ बोलते वक्त होते हैं, जिनसे हमें पता चल जाता है कि सामने वाला झूठ बोल रहा है.

01

News18

कुछ चीज़ें इंसान की ज़िंदगी का अहम हिस्सा होती हैं. इनमें से कुछ अच्छी तो कुछ बुरी भी हो सकती हैं. चूंकि इंसान सामाजिक प्राणी है, ऐसे में कई बार चीज़ों को अपने हिसाब से तोड़-मरोड़ लेता है. ऐसे ही मानवीय स्वभाव में से एक है झूठ और सच बोलना भी.

02

News18

हमारी रोज़ाना की ज़िंदगी में हम तरह-तरह की चीज़ों से दो-चार होते हैं. कई बार लोग अपनी समस्याओं के चलते छोटे-मोटे तो कभी बड़े-बड़े झूठ भी बोल देते हैं. हालांकि किसी के झूठ को पकड़ा कैसे जाए, ये जानना मुश्किल है. हालांकि हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव झूठ बोलते वक्त होते हैं, जिनसे हमें पता चल जाता है कि सामने वाला झूठ बोल रहा है.

03

News18

झूठ बोलने पर शरीर का एक अंग है, जो गर्म हो जाता है. साइंस डेली की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो उसे “पिनोचियो प्रभाव” का अनुभव होता है. पिनोचियो प्रभाव के कारण नाक के आसपास की कक्षीय मांसपेशियों और आंखों के अंदरूनी कोनों का तापमान बढ़ जाता है.

04

News18

विज्ञान कहता है कि झूठ बोलने पर नाक के आसपास की मांसपेशियों और आंखों के अंदरूनी कोनों में तापमान में काफी बढ़ोतरी हो जाती है. वैज्ञानिकों की स्टडीज़ के मुताबिक ये देखा गया है कि जो व्यक्ति कठिन मानसिक कार्य करते हैं, उनके चेहरे का तापमान कम हो जाता है. वहीं जो व्यक्ति ज्यादा चिंता का अनुभव करते हैं उनके चेहरे का तापमान बढ़ जाता है.

05

News18

स्पेन में ग्रेनाडा विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान शोधकर्ताओं ने प्रयोगों में लोगों के चेहरे के तापमान का अध्ययन करने के लिए थर्मोग्राफी का उपयोग किया. इसके मुताबिक पिनोचियो इफेक्ट के तहत आपकी नाक बता सकती है कि आप झूठ बोल रहे हैं.

06

News18

इसके अलावा जब आप झूठ बोलते हैं तो आपकी पलकें भी तेज़ी से झपकने लगती हैं. झूठ बोलने के दौरान व्यक्ति ज़रूरत से ज्यादा बोलने लगता है और अपनी आंखें मिलाने से बचता है. इतना ही नहीं मुंह और नाक ढकने भी लगता है. ऐसे में पता लगाया जा सकता है कि सामने वाला झूठ बोल रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *