नई दिल्ली- देश में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. रोजाना यूज सामान खरीदना हो या फिर किसी को पैसे भेजना, हर जगह यूपीआई हमारी मदद करता है. यूपीआई  आपको आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. अगर आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ऑनलाइन पेमेंट की लिमिट 5 लाख रुपये तक बढ़ा दी है. हालांकि, यह सुविधा कुछ खास कैटेगरी के लिए उपलब्ध होगी.

बता दें कि आमतौर पर सिंगल ट्रांजैक्शन की लिमिट 1 लाख रुपये है, जबकि कैपिटल मार्केट, कलेक्शन, इंश्योरेंस और फॉरेन इनवॉर्ड रेमिटेंस से जुड़े ट्रांजैक्शन के लिए यह लिमिट 2 लाख रुपये रोजाना है.

इन 3 तरह के यूपीआई ट्रांजैक्शन पर 5 लाख तक की लिमिट

1) टैक्स पेमेंट
2) अस्पताल और एजुकेशन इंस्टीट्यूट
3) आईपीओ और आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए

एनपीसीआई की ओर से 24 अगस्‍त 2024 को जारी सर्कुलर में कहा गया था कि खास कैटेगरी के लिए यूपीआई में हर ट्रांजेक्‍शन लिमिट को बढ़ाने की जरूरत है. सोमवार (16 सितंबर, 2024) से सिंगल ट्रांजैक्शन में 5 लाख रुपये तक के पेमेंट के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करना संभव हो सकता है.

साल 2016 में शुरू हुई थी UPI की सुविधा

साल 2016 में यूपीआई पेमेंट सिस्टम की शुरूआत हुई थी. यूपीआई सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ऑपरेट करती है. यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *