Living Underwater for 100 Days: इस बदलती दुनिया में इंसानों ने हमेशा अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की कोशिश की है. इंसानों ने दिखा दिया कि वह सालों – साल उस अंतरिक्ष में भी रह सकता है, जहां पर ग्रेविटी और हवा का नामोनिशान नहीं है और इंसान उस लावा से भरे ज्वालामुखी के मुहाने पर भी खड़ा हो सकता है, जहां पर खड़ा होना किसी दूसरे जीव के लिए लगभग असंभव है. दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो ऐसे खतरनाक चैलेंज एक्सेप्ट करते रहते हैं जिनसे उनकी जिंदगी भी खत्म हो सकती है यानी इन कामों से उनकी जान भी जा सकती है.

100 दिन तक समंदर के अंदर

साउथ फ्लोरिडा के एक शख्स ने ऐसा ही खतरनाक चैलेंज एक्सेप्ट किया है जिसमें उसके जान जाने का खतरा साफ – साफ दिखाई दे रहा है! दक्षिणी फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने एक एक्सपेरिमेंट के तहत 100 दिन तक समंदर के अंदर समय बिताने का चैलेंज लिया है. इस एक्सपेरिमेंट से रिसर्चर समझना चाहते हैं कि समंदर के अंदर इंसानों की जिंदगी कैसी हो सकती है. जो डीटुरी नाम के प्रोफेसर ने 1 मार्च को यह चैलेंज शुरू किया था जो अभी तक लगातार चल रहा है. यह एक्सपेरिमेंट 3 महीने और 10 दिन के लिए है. इस एक्सपेरिमेंट के जरिए रिसर्च देखना चाहते हैं कि पानी के अंदर रहने पर इंसानों के शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

मेडिकल टेक्नोलॉजी पर चल रही है गहन रिसर्च

डॉ डीप सी नाम के एक सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी जानकारी प्रोफेसर ने खुद दी है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रोफेसर बायोमेडिकल इंजीनियर में पीएचडी कर चुके हैं और हाल फिलहाल में मेडिकल टेक्नोलॉजी पर गहन रिसर्च कर रहे हैं. प्रोफेसर का कहना है कि इस रिसर्च के सफल होने के बाद कई बीमारियों का इलाज आसान हो जाएगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *