रायगढ़। थाना छाल अंतर्गत ग्राम बोजिया में वर्ग विशेष के निर्माणाधीन प्रार्थना स्थल पर आपत्तिजनक सूअर के सिर के साथ एक धमकी भरा पर्चा फेंके जाने के मामले में दो आरोपियों की गिरफ्तारी कर मामले का खुलासा पुलिस कंट्रोल रूम में छाल पुलिस द्वारा किया गया।

गत 5 दिसबंर को थाना छाल में ग्राम बोजिया के कुछ रहवासी एक लिखित आवेदन पत्र लेकर इस आशय का शिकायत पत्र दिया गया कि दिनांक 04-05/12/2022 के दरम्यानी रात्रि अज्ञात असामाजिक तत्व के द्वारा इनके बोजिया निर्माणाधीन प्रार्थना स्थल में सुवर का कटा हुआ सिर को फेंक कर समुदाय के लोगों की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने व अपमान करने के आशय से रखा गया है।

पास ही एक धमकी भरा पत्र रखा पाया गया था । शिकायती लिखित आवेदन पर से छाल पुलिस द्वारा धारा 295, 507 भादवि का अपराध अज्ञात आरोपी पर दर्ज कर विवेचना में लिया गया। मामला वर्ग विशेष की भावनाओं से जुड़े होने के कारण मामले को संजीदगी से लेते हुए एसपी श्री अभिषेक मीना द्वारा एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्डेय के नेतृत्व में छाल एवं साइबर सेल की टीम को शीघ्र दोषियों की धरपकड़ के लिए लगाया गया।

घटना ग्राम बोजिया वनांचल होने के कारण जांच में लगी टीम अपने जांच का दायरा बढ़ायी । ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण पुलिस ह्यूमन हिंट के आधार पर लोगों से पूछताछ कर जानकारियां एकत्र करने में जुट गई।

जांच टीम द्वारा संभावित असामाजिक तत्वों से सघन पूछताछ की गई जिस दौरान घटना दिनांक की रात्रि संदेही को देखे जाने की सूचना पुलिस को मिली जिस पर जब संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। तब शुरूवात में उनके द्वारा घुमावदार एवं भ्रमित करने का प्रयास किया गया ।

बाद में जांच टीम तकनीकी एवं उपलब्ध साक्षियों के आधार पर हिकम्मत अमली से पूछताछ किया गया तो आरोपियों ने अपना जुर्म स्वीकार किये एवं घटना दिनांक का वृतांत बताया। आरोपी बिरीच राम (50 वर्ष) निवासी जमगहन थाना मालखरौदा द्वारा बताया गया कि वह और उसका पुत्र ग्राम जमगहन थाना मालखरौदा जिला सक्ती में रहता है और अपने बेटे कमलेश (22 वर्ष) के साथ छाल के बोजिया बाजार में मवेशी सूअर के मांस का विक्रय करने आया करता था जिसे इसके साथ ही बाजार में मवेशी सूअर का मांस बेचने वाले अन्य लोग वहां बाजार लगाने से मना कर रहे थे!

कुछ समय पूर्व बाजार का ठेकेदार बोटलाल के द्वारा आरोपी को सूअर का मांस क्षेत्र में बेचने से मना किया ! आरोपियों द्वारा बोटलाल और गांव के प्रमुख व्यक्ति नवल लाल राठिया से भी दुकान लगाने के लिए निवेदन किया गया किंतु बोटलाल उसे दुकान लगाने से साफ मना कर दिया था।

जिससे हताश और क्षुद्ध होकर बदले के इरादे से बाजार ठेकेदार और मांस दुकान लगाने वाले अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए सुनियोजित तरीके से 4 दिसंबर की रात्रि आरोपी अपने बेटे कमलेश खुंटे के साथ अपाचे मोटरसाइकिल में सूअर का सिर प्लास्टिक बोरी में रख कर लाए और वर्ग विशेष के प्रार्थना स्थल के समीप एक धमकी भरा पर्चा के साथ फेंक कर भाग गए।

आरोपियों का उद्देश्य वर्ग विषेष की धार्मिक भावनाओं को भड़काकर स्थानीय मांस विक्रेताओं से बदला लेने की नियत थी । रायगढ़ पुलिस सभी वर्ग के लोगों का धन्यवाद ज्ञापित करती है जो उन्होंने संयम बरता और वैधानिक कार्यवाही पर भरोसा जताया।

छाल पुलिस द्वारा आरोपी से घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल की जब्ती की गई है तथा धमकी भरे पत्र के वैज्ञानिक परीक्षण हेतु लिखावट के दस्तावेज की जब्त किये गये हैं । आरोपियों की गिरफ़तारी एवं मामले का खुलासा करने में छाल एवं साइबर सेल की प्रमुख भूमिका रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *