अगली बार जब आप एटीएम पर पैसा निकालने जाएंगे तो संभव है कि आपको बतौर शुल्क ज्यादा पैसा चुकाना पड़े. देश के एटीएम ऑपरेटर कैश निकालने के लिए इंटरचेंज फीस बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तक पहुंचे हैं और इस चार्ज को बढ़ाने की अपील की है. अभी तक एटीएम से पैसा निकालने के लिए 15-17 रुपये तक का शुल्क लगता है, मगर यह बढ़कर 23 रुपये तक हो सकता है.

कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMI) फीस को बढ़ाकर 23 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन करने की वकालत कर रही है. इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वे अपने बिजनेस को सुचारू रखने के लिए अधिक फंडिंग जुटाने के लिए ऐसी मांग कर रहे हैं.

एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर स्टेनली जॉनसन ने कहा है कि दो साल पहले इंटरचेंज रेट बढ़ाया गया था. उन्होंने कहा, “हम आरबीआई से इस बारे में बात कर रहे हैं, और लगता है कि सेंट्रल बैंक हमारी बात पर गौर कर रहा है. CATMI ने 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का प्रस्ताव दिया है, जबकि कुछ अन्य एटीएम मैन्युफैक्चरर्स ने इसे 23 रुपये किए जाने की बात कही है.”

जॉनसन ने कहा, “पिछली बढ़ोतरी कुछ साल पहले की गई थी. लेकिन अब सब लोग एक साथ आ चुके हैं, और लगता है कि फीस बढ़ाने की अप्रूवल मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.” बता दें कि 2021 में एटीएम ट्रांजेक्शन फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये किया गया था. एक अन्य एटीएम मैन्युफैक्चरर ने भी जॉनसन की बात पर मुहर लगाते हुए कहा है कि “इंटरचेंज रेट बढ़ाने के लिए इस समय ठीक-ठाक लॉबी है.” इस व्यक्ति के हवाले से लिखा गया है, “एक प्रतिनिधिमंडल एनपीसीआई को भेजा गया है, और बैंक भी इस बढ़ोतरी को लेकर सहमत हैं.”

कहां लगती है ऐसी फीस

यह एक ऐसी फीस है जो कार्ड जारी करने वाले बैंक को देनी होती है. यह फीस उस बैंक को जाती है, जिसके एटीएम से कैश निकाला गया है. इसी के साथ ही यह भी बता दें कि ग्राहकों से चार्ज किए जाने वाली फीस को 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन कर दिया गया था.

अभी तक देश के बड़े बैंक छह शहरों में अपने सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को न्यूनतम 5 फ्री ट्रांजेक्शन प्रति माह दे रहे हैं. इन शहरों में बैंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुम्बई और नई दिल्ली शामिल हैं. अन्य बैंकों के एटीएम पर महीने की तीन ट्रांजेक्शन फ्री हैं.

किस बैंक में कितना लगता है शुल्क

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) कार्ड होल्डर्स को 10 रुपये + GST प्रति ट्रांजेक्शन, और अन्य बैंकों पर हर ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपये + GST लगता है. ICICI बैंक में हर महीने पहली पांच ट्रांजेक्शन फ्री हैं. उसके बाद हर नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 8.50 रुपये और फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपये का चार्ज लगता है. बैंक के बाहर दूसरे एटीएम से पैसा निकलाने पर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज है.

एचडीएफसी बैंक में भी फ्री ट्रांजेक्शन की लीमिट क्रॉस होने के बाद 21 रुपये + टैक्स बतौत शुल्क लगता है. बैंक के बाहर दूसरे बैंकों के एटीएम से ट्रांजेक्शन के लिए भी इतनी ही फीस देनी होती है. एक्सिस बैंक भी एचडीएफसी के बराबर ही फीस लेता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *