15 अगस्त को भारत के आजादी के 76 साल पूरे हो गए. इस दिन ही अंग्रेजों ने भारत को आजाद किया था. तब जाकर आज हमारे अंदर सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाने की भी हिम्मत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त सिर्फ भारत का ही स्वतंत्रता दिवस नहीं है. दुनिया में ऐसे 5 और देश हैं, जिनकी आजादी का जश्न आज के ही दिन मनाया जाता है. आज हम आपको इन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही वहां के हालात भारत से कितने अलग हैं, ये देखकर आप भी सोचेंगे कि अच्छा हुआ आपका जन्म भारत में हुआ है.

01

लिस्ट में पहला नाम है रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो का. जी हां, अफ्रीका के इस देश को भी आजादी 15 अगस्त के दिन ही मिली थी. साल 1960 में इस देश को फ्रांस के कंट्रोल से मुक्त घोषित किया गया था. इस देश को Congo-Brazzaville भी कहते हैं. लेकिन इस देश को आप Democratic Republic of Congo समझने की भूल ना करें. दोनों अलग देश हैं. बात अगर हालात के करें, तो इस देश में लोगों के पास खाने-पीने के लाले हैं. साथ ही आपभी यहां तरक्की भी काफी कम हुई है. ऐसे में भारत के लोग इनसे काफी लकी हैं.

02

साउथ कोरिया भी कभी जापान का गुलाम था. लेकिन 1945 में इस देश को आजादी मिली. इसके बाद से लगातार इस देश ने अपने बल पर तरक्की करने का फैसला किया. कोरिया को प्लास्टिक सर्जरी के लिए जाना जाता है. साथ ही यहां ऐसे कई आइटम्स बनाए जाते हैं, जिसकी डिमांड पूरी दुनिया में है. लोग साउथ कोरिया काफी चाव से घूमने जाते हैं. इस दिन को ‘Gwangbokjeol’ बोला जाता है, यानी वो दिन जब रोशनी लौटी थी.

03

अब बात करते हैं दुनिया के सबसे रहस्य्मयी देश की. जी हां, हम बात कर रहे कोरिया की. इस देश को भी 15 अगस्त 1945 में साउथ कोरिया के साथ ही आजादी मिली थी. लेकिन आज इस देश के हालात काफी अलग हैं. यहां तानाशाह का राज चलता है. अगर आपने किम जोंग के नियम को नहीं माना तो आपकी मौत पक्की है. लोग यहां हर पल में बिताते हैं. लोग इस देश से भागकर सुरक्षित फ्यूचर चाहते हैं. ऐसे में आपको शुक्र मनाना चाहिए कि आप भारतीय हैं.

04

लिकटेंस्टीन यूरोप का सबसे छोटा देश है. ये देश छोटा जरूर है लेकिन इसे यूरोप के सबसे अमीर देशों में गिना जाता है. हालांकि, एक तरह से ये देश हमारे लिस्ट में फिट नहीं होता क्यूंकि ये देश 15 अगस्त को आजाद नहीं हुआ था. ऐसा इसलिए कि ये देश कभी किसी का गुलाम रहा ही नहीं. इस देश का नेशनल डे 15 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिन दीवाली की तरह आतिशबाजी की जाती है और परेड निकाली जाती है.

05

बहरीन को 15 अगस्त 1971 के दिन आजादी मिली थी. ये देश भी ब्रिटिश सरकार का गुलाम था. साथ ही यहां ईरान का भी कंट्रोल था. इस छोटे से देश ने आजादी के बाद सफलता के कई मुकाम हासिल किये. वैसे तो इस देश को आजादी 15 अगस्त को मिली थी लेकिन ये अपना इंडिपेंडेंस डे 16 दिसंबर को मनाता है जब देश के पहले रूलर ने अपना सिंहासन संभाला था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *